EPFO New Rule: इमरजेंसी में एक घंटे में PF खाते से निकाल सकेंगे 1 लाख रुपये, जानिए पूरी प्रोसेस

EPFO New Rule: नए PF नियम के अनुसार, खाताधारकों को अपने PF Account से रुपये निकालने के लिए तीन से सात दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, बल्कि अब आपके अकाउंट में एक घंटे के भीतर PF के रुपये आ जाएंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2021, 10:33 AM IST
  • जानिए कैसे उठा सकते हैं इस सुविधा का लाभ
  • आपात स्थिति में बहुत काम आती है यह सर्विस
EPFO New Rule: इमरजेंसी में एक घंटे में PF खाते से निकाल सकेंगे 1 लाख रुपये, जानिए पूरी प्रोसेस

EPFO New Rule: नई दिल्लीः अब आप किसी भी आपात स्थिति में अपने PF अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं. कोरोना काल में लोगों के सामने आईं मुसीबतों के देखते हुए केंद्र सरकार ने भविष्य निधि (EPF) के नियमों में परिवर्तन किया है.

नए PF नियम के अनुसार, खाताधारकों को अपने PF Account से रुपये निकालने के लिए तीन से सात दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, बल्कि अब आपके अकाउंट में एक घंटे के भीतर PF के रुपये आ जाएंगे.

ताकि काम आ सकें पीएफ के रुपये
केंद्र सरकार ने पीएफ के नियमों में बदलाव किया है, ताकि आपात स्थिति में पीएफ के रुपये आपके काम आ सकें. कर्मचारी भविष्य निधि से 1 लाख रुपये एडवांस पीएफ बैलेंस में निकाले जा सकते हैं.

इसको किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी में निकाला जा सकता है. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको बस उस लागत को दिखाना होगा, जो आप आपात स्थिति के कारण पैसे निकाल रहे हैं.

मेडिकल इमरजेंसी में नहीं देना होगा बिल
मालूम हो कि पहले भी EPFO से मेडिकल इमरजेंसी के समय PF का पैसा निकाला जा सकता था. यह आपको मेडिकल बिल जमा करने के बाद मिलता था, लेकिन यह मेडिकल एडवांस पहले की सर्विस से अलग है. इसमें आपको किसी तरह का बिल नहीं देना होता है. आपको बस इतना करना है कि आवेदन करना है और पैसा आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, त्योहारी सीजन में DA बढ़ाएगी सरकार?

इस तरह करें आवेदन
आपात स्थिति में पैसा निकालने के लिए सबसे पहले आप www.epfindia.gov.in पर जाएं. होम पेज पर COVID-19 टैब के अंतर्गत ऊपर राइट साइड में जाकर कोने में ऑनलाइन एडवांस क्लेम पर क्लिक करें. यहां से ऑनलाइन सेवाओं पर जाएं और क्लेम (फॉर्म -31,19,10 सी और 10 डी). फिर अपने बैंक खाते के अंतिम 4 अंक दर्ज करें और पुष्टि करें. इसके बाद Proceed for Online Claim पर क्लिक करना होगा. अब ड्रॉप डाउन से PF Advance को चुनें (Form 31). 

इसके बाद आप अपने कारण का चुनाव करें. अब आप जितनी राशि निकलना चाहते हैं वो डालें और चेक की स्कैन कॉपी अपलोड करें और अपना पता दर्ज करें. इसके बाद Get Aadhaar OTP पर क्लिक करें और आधार लिंक्ड मोबाइल पर आए OTP को लिखें. ऐसे आपका क्लेम फाइल हो जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़