EPFO: पीएफ खाते में आने वाला है ब्याज, दिवाली पर इनके अकाउंट में आएंगे 81 हजार रुपये!

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सब्सक्राइबर्स को दिवाली का तोहफा मिलने वाला है. इस महीने के अंत तक उन्हें खुशखबरी मिलने की उम्मीद कई रिपोर्ट्स में जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईपीएफ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2021-22 का ब्याज मिल सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2022, 09:42 PM IST
  • ब्याज की गणना की मिल रही जानकारी
  • खाते पर जमा राशि पर मिलता है ब्याज
EPFO: पीएफ खाते में आने वाला है ब्याज, दिवाली पर इनके अकाउंट में आएंगे 81 हजार रुपये!

नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सब्सक्राइबर्स को दिवाली का तोहफा मिलने वाला है. इस महीने के अंत तक उन्हें खुशखबरी मिलने की उम्मीद कई रिपोर्ट्स में जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईपीएफ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2021-22 का ब्याज मिल सकता है. सरकार इस बार 8.1 प्रतिशत की दर से ईपीएफ खाते पर ब्याज देगी.

ब्याज की गणना की मिल रही जानकारी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2021-22 में पीएफ खाते में मिलने वाले ब्याज की गणना कर ली है. जल्द ही इसे खाताधारकों के पीएफ खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. 

खाते पर जमा राशि पर मिलता है ब्याज
आपके खाते में पीएफ का कितना ब्याज आएगा, यह इस पर निर्भर करता है कि आपके पीएफ खाते में कितने रुपये हैं. खाते में जितनी रकम जमा है, उस पर 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज की राशि मिलेगी. यदि आपके पीएफ खाते में 1 लाख रुपये जमा है तो 8.1 प्रतिशत की दर से आपके खाते में 8,100 रुपये सालाना ब्याज आएगा. वहीं, 10 लाख रुपये हैं तो 81,000 रुपये खाते में ब्याज के तौर पर आएंगे.

पीएफ खाते में प्रतिमाह जमा होने वाली रकम यानी मंथली रनिंग बैलेंस के आधार पर ब्याज की गणना होती है. ब्याज को साल के अंत में जमा किया जाता है. यह पर बता दें कि ईपीएफ में जमा पूरी राशि पर ब्याज नहीं मिलता है. पीएमफ खाते में पेंशन फंड के लिए जाने वाली राशि पर ब्याज नहीं मिलता है.

कैसे चेक करें पीएफ खाते का बैलेंस
सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाएं. यहां Our Services के ड्रॉपडाउन से For Employees के विकल्प का चयन करें. यहां मेंबर पासबुक पर क्लिक करें. UAN नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें. पीएफ अकाउंट का सेलेक्शन करें और बैलेंस चेक करें. 

उमंग ऐप से भी चेक कर सकते हैं बैलेंस
इसके अलावा एसएमएस (SMS) के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए टोल फ्री 7738299899 पर 'EPFOHO UAN ENG' टाइप कर मैसेज भेज दें. रिप्लाई में बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी. उमंग ऐप से भी ईपीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: कल खातों में ट्रांसफर होंगे 12वीं किस्त के पैसे, पर इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़