Facebook ने लॉन्च किया Google फोटो ट्रांसफर टूल

लॉकडाउन के बीच कई ऐप और यूजर प्लेटफॉर्म ने नए अपडेट किए हैं. इस कड़ी में फेसबुक भी जुड़ा हुआ है और एक बार फिर फेसबुक यूजर्स के लिए नया अपडेट लेकर आया है. इसके जरिए फेसबुक से सीधा गूगल फोटो में तस्वीरों को ट्रांसफर किया जा सकेगा.

 Facebook ने लॉन्च किया Google फोटो ट्रांसफर टूल

नई दिल्ली: पिछले कुछ महीनों में मैसेंजिंग ऐप से लेकर कई प्रकार के ऐप ने अपने फीचर्स को अपडेट किया है. फेसबुक, व्हाट्सऐप, टेलीग्राम व अन्य प्रकार के सोशल प्लेटफॉर्म पर कई प्रकार के बदलाव किए गए हैं.

एक बार फिर यूजर्स को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने अपने फीचर्स में बदलाव किए हैं. इसकी मदद से यूजर्स अपने फोटो को सीधा गूगल फोटो (Google Photos) पर ट्रांसफर कर सकेंगे. गूगल ने इसे ग्लोबली रोल आउट कर दिया है. इससे लोगों के लिए फेसबुक पर सभी तरह के मीडिया को गूगल फोटो तक भेजना और वहां स्टोर करना आसान हो गया है.

बता दें कि गूगल ने यह टुल पहली बार पिछले साल दिसंबर में पेश किया था जिसके बाद, फेसबुक ने घोषणा की है कि दुनिया भर में हर कोई अब अपने Google फोटो ट्रांसफर टूल का इस्तेमाल कर सकता है. इसके लिए यूजर्स को फेसबुक मीडिया को मैन्युअल रूप से गूगल फोटो में ट्रांसफर करना होगा. अभी इस सुविधा को वेब पर ही इस्तेमाल किया जा सकेगा. कंपनी ने पहले इस फीचर को अमेरिका और कनाडा में पेश किया था. 

गूगल ने iPhone यूजर्स को ध्यान में रखते हुए Gmail में कई बदलाव किए.

फेसबुक यूजर्स इस नए टूल का इस्तेमाल डेस्कटॉप और मोबाइल ऐप दोनों पर कर पाएंगे. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने Google Photos के साथ साझेदारी कर ली है. कंपनी Data Transfer Project के तहत यूजर्स को ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म मुहैया कराने के इरादे से इसे शुरू किया है जिससे यूजर्स अपने डाटा को ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर के बीच आसानी से ट्रांसफर कर सके.

ऐसे कर सकते हैं गूगल फोटो टूल का इस्तेमाल
पहली बार अपने फोन में Google फोटो सेट का इस्तेमाल करने के लिए  पहले Google फोटो खोलें, इसके बाद अपने Google खाते में प्रवेश करें, Choose Desired quality settings में जाए और उसके बाद अपनी तस्वीरों के सिंक होने का इंतजार करें.