Facebook मैसेंजर रूम्स Zoom ऐप को दे रहा है टक्कर

Facebook ने यूजर्स को देखते हुए कॉन्फ्रेंसिंग कॉल के लिए फेसबुक मैसेंजर रूम्स लॉन्च किया है. ये ऐप लॉकडाउन के बीच तेजी से पॉपुलर हो रहे Zoom ऐप को टक्कर दे रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2020, 03:56 PM IST
    • वीडियो कॉल कर सकते हैं बिल्कुल फ्री
    • एक साथ 50 लोगों के साथ कर सकते हैं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल
Facebook मैसेंजर रूम्स Zoom ऐप को दे रहा है टक्कर

नई दिल्ली: लॉकडाउन के चलते कई कंपनियां और संस्थान Zoom ऐप का प्रयोग कर रही है जिसके चलते ऐप की लोकप्रियता अचानक से काफी ज्यादा बढ़ चुकी है. इसे देखते हुए पहले google deo ने एक साथ 12 कॉन्फ्रेसिंग कॉल की सुविधा दी जिसके बाद Whatsapp ने भी एक बार में एक साथ 8 लोगों के साथ कॉल करने की सहुलियत दी. इतना ही नहीं Telegram भी वीडियो कॉल की सुविधा अपने यूजर्स के लिए लाने जा रहा है.

Whatsapp और Google Duo को टक्कर देने को तैयार Telegram.

वीडियो कॉलिंग की बढ़ती डिमांड के बीच Zoom ऐप को लेकर कई विवाद भी सामने आए जिसमें बताया गया कि ऐप के जरिए यूजर्स का निजी डेटा लीक किए जा रहे हैं. जिस वजह से गृह मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी कर इसे असुरक्षित बताया था. वहीं Facebook मैसेंजर रूम्स में अभी तक कोई ऐसी समस्या सामने नहीं आई है.

फेसबुक रूम बिल्कुल फ्री
दोनों ही वीडियो कॉलिंग ऐप्स फ्री वर्जन में Available हैं. Zoom के लिए दो तरह के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन हैं. Zoom ऐप के फ्री वर्जन में यूजर को 40 मिनट का फ्री टाइम लिमिट मिलता है. लेकिन उससे ज्यादा देर तक कनेक्ट रहने के लिए आपको इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है. वहीं, फेसबुक मैसेंजर रूम्स पूरी तरह से फ्री ऑफ कॉस्ट है. इसमें यूजर बिना किसी टाइम लिमिट के लोगों के साथ कनेक्ट रह सकते हैं.

बिना Facebook अकाउंट के भी कर सकते हैं यूज
फेसबुक मैसेंजर रूम्स की खास बात ये है कि इसमें यूजर एक साथ 50 लोगों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए उन लोगों के साथ भी कनेक्ट कर सकेंगे जिनके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है. वहीं Zoom के बेसिक पर्सनल मीटिंग प्लान में यूजर्स एक साथ 100 लोगों के साथ कनेक्ट कर सकतें हैं. इसके साथ ही प्रीमियम यूजर्स एक साथ 500 लोगों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. हालांकि, फेसबुक मैसेंजर में पहले से ही वीडियो चैट का फीचर है. लेकिन इसमें ज्यादा लोग एक साथ वीडियो कॉल नहीं कर सकते हैं.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़