परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया, इन 11 लक्षणों के साथ सता रहा है कोरोना

 वायरस के लक्षणों में लगातार बदलाव आने से नए-नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के  11 लक्षणों के बारे में जानकारी दी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2020, 02:25 PM IST
    • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गंध या स्वाद महसूस न होने को भी कोरोना के प्रमुख लक्षणों में शामिल किया है
    • डब्ल्यूएचओ समेत दुनियाभर के वैज्ञानिक, शोधकर्ता और चिकित्सक कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों की पहचान और अध्ययन करने में जुटे हुए हैं.
परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया, इन 11 लक्षणों के साथ सता रहा है कोरोना

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के अब तक कई लक्षण सामने आ चुके हैं और अभी भी नए लक्षणों के साथ वायरस लगातार बढ़त बना रहा है. इसका संक्रमण, प्रसार और प्रसार का तरीका हर बार भिन्न होता है और इस वजह से अभी तक इसके लिए कारगर दवा या वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है. हालांकि वैक्सीन बनने की खबरें भी आ रही हैं, लेकिन वे कितनी कारगर होंगीं, यह लॉन्च होने के बाद ही सिद्ध हो सकेगा. 

11 लक्षणों के बारे में दी है जानकारी
पिछले कुछ दिनों में फेबिफ्लू, डेक्सामेथासोन जैसी दवाएं भी आई हैं, जो कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रही हैं. लेकिन वायरस के लक्षणों में लगातार बदलाव आने से नए-नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के  11 लक्षणों के बारे में जानकारी दी हैं. 

परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना के नए11 लक्षण और बताए है. पहले शुरुआत में बहुत तेज बुखार आना, सूखी खांसी होना, गले में खराश रहना, सांस लेने में दिक्कते आना ये चार लक्षण मरीजों में बताए गए थे. 
इसके अलावा नए और लक्षणों के साथ वायरस के 11 लक्षण हैं. 
- शरीर में तेज दर्द होना
- लगातार सिर में दर्द रहना
- बहुत ठंड लगने से कांपना
- जी मचलाना, उल्टी आना
- पेट में गड़बड़ी होना, दस्त लगना 
- खांसी के दौरान बलगम में खून निकालना

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गंध या स्वाद महसूस न होने को भी कोरोना के प्रमुख लक्षणों में शामिल किया है. डब्ल्यूएचओ समेत दुनियाभर के वैज्ञानिक, शोधकर्ता और चिकित्सक कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों की पहचान और अध्ययन करने में जुटे हुए हैं. कोरोना वायरस का म्यूटेशन यानी रूप बदलना भी वैज्ञानिकों और चिकित्सकों के लिए चुनौती बना हुआ है.

डरा रहा है कोरोना! कुल मामले 10 लाख के पार, एक दिन में करीब 35 हजार नये केस

फ्रांस से उड़ान को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री की बड़ी घोषणा, जानिए क्या कहा

ट्रेंडिंग न्यूज़