Changes from 1st November: नवंबर से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Changes from 1st November: आने वाले महीने में कई ऐसे बदलाव होंगे, जो सीधे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में असर डालेंगे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2021, 12:39 PM IST
  • जानिए 1 नवंबर होने वाले बदलावों के बारे में
  • कुछ मोबाइल फोन में वॉट्सएप हो जाएगा बंद
Changes from 1st November: नवंबर से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्लीः Changes from 1st November: अक्टूबर खत्म होने जा रहा है. सोमवार से नया महीना नवंबर (1st November) शुरू हो जाएगा. आने वाले महीने में कई ऐसे बदलाव होंगे, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे. ये नए नियम आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करेंगे. जानिए एक नवंबर से होने वाले ऐसे पांच महत्वपूर्ण बदलावों (5 Changes from november 1) के बारे मेंः 

1. बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल
पूरे देश में एक नवंबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होगा. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यह फैसला पहले ही कर लिया था. इसे एक अक्टूबर से लागू किया जाना था, लेकिन किन्हीं वजहों से इसे 1 नवंबर से लागू करने का निर्णय लिया गया. देश में 13 हजार यात्री ट्रेनों, 7 हजार मालगाड़ियों और 30 राजधानी ट्रेनों के समय में परिवर्तन होगा. 

2. अब ओटीपी के जरिए बुक होगा गैस सिलेंडर
सोमवार यानी एक नवंबर से गैस सिलेंडर बुक (Gas Cylinder Booking) करने के लिए OTP की जरूरत होगी. नए नियमों के अनुसार, गैस बुकिंग के लिए ग्राहकों को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा. घर तक गैस पहुंचाने वाले डिलीवरी ब्वॉय को ओटीपी बताना होगा. इससे गलत पता और मोबाइल नंबर देने वालों को दिक्कत हो सकती है.

3. गैस सिलेंडर की कीमत में हो सकता है इजाफा
तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. बीते कई महीनों से सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि 1 नवंबर को गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ सकती हैं. 

4. दिल्ली में खुलेंगे स्कूल
दिल्ली में एक नवंबर से सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं. कोरोना के मामले घटने के बाद दिल्ली में स्कूल व शिक्षण संस्थान खोले जा रहे हैं.

5. इन फोनों पर वॉट्सऐप हो जाएगा बंद
कुछ एंड्रॉइड और आईफोन में 1 नवंबर से वॉट्सएप (Whatsapp) काम करना बंद कर देगा. फेसबुक के स्वामित्व वाला वॉट्सएप एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 में नहीं चलेगा. 

यह भी पढ़िएः Petrol-Diesel Price Today: फिर पड़ी महंगाई की मार, जानिए आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़