close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रदूषण है जानलेवा लेकिन घर से निकलना भी है जरुरी, आजमाइए ये 5 उपाय

दिल्ली-NCR में हवा बहुत ज्यादा जहरीली हो गई है. लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. लेकिन काम पर जाना भी जरूरी है ऐसे में कैसे करें बचाव अपना और अपने परिवार वालों का. जानने के लिए पढ़े यह खबर.

प्रदूषण है जानलेवा लेकिन घर से निकलना भी है जरुरी, आजमाइए ये 5 उपाय

नई दिल्ली: चाहें हवा कितनी भी जहरीली क्यों न हो पर रोजगार और काम के लिए लोगों को घर से बाहर निकलना ही पड़ता है. लेकिन कहते हैं न अपने स्वास्थ का ध्यान हमें खुद ही रखना पड़ता है. कुछ समय से दिल्ली की हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है और दिवाली के बाद तो हालात और ज्यादा खराब हो चुकी है. 

यहां हैं प्रदूषण से बचने के पांच उपाय-

 

1. सुबह के समय मॉर्निंग वॉक पर जाने से बचें

क्योंकि 2.5 PM की सांद्रता में जो छोटे कण मौजूद होते हैं वह सुबह के समय वायुमंडल में सबसे ज्यादा स्तर पर होते हैं जो एक जहरीली हवा के अंदर आता है और यह फेफड़े में प्रवेश कर फेफड़ों को क्षति पहुंचाता है. एक सामान्य व्यक्ति एक मिनट में 6 लीटर हवा अपने अंदर सांस के रूप में लेते हैं और लेकिन व्यायाम करते समय 20 लीटर हवा को सांस के रूप में अपने अंदर लेते हैं.

इसलिए प्रदूषण के समय सुबह बाहर जा कर किसी भी प्रकार के एक्सरसाइज करने के लिए मना किया जाता है.

 

2. खूब पानी पिएं

सांसों के जरिए जहरीली हवा जो शरीर में प्रवेश करती है उसको बाहर निकालने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है. ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए. दिन में तकरीबन 4 लीटर तक पानी लें और घर से बाहर निकलते वक्त पानी पी कर बाहर निकलें.

अगर पानी गुनगुना हो तो यह स्वास्थ के लिए और भी लाभदायक है. इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही तरीके से होती है और वातावरण में मौजूद जहरीली गैसें शरीर और अगर ब्लड में मिल भी जाएंगी तो उससे हमें क्षति कम होगी. 

 

3. नाक मुंह को ढंकें

घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे को मास्क से कवर कर ही बाहर निकलें. 

 

4. घर लौटकर आंख और नाक धोएं

घर से बाहर निकलने से बचें और अगर घर से बाहर निकलना मजबूरी हो तो घर आने के बाद गुनगुने पानी से मुंह, आंखें और नाक साफ जरूर करें. 

 

5. विटामिन सी का सेवन करें

खाने में ज्यादा से ज्यादा विटामिन-सी, ओमेगा-3 का सेवन करना चाहिए. शहद, लहसुन व अदरक का खाने में प्रयोग करना चाहिए. जुकाम व खांसी से निजात पाने के लिए अदरक का रस और शहद मिलाकर सेवन करें. इससे जुकान के साथ-साथ प्रदूषण से भी बचेंगे.