लॉकडाउन के दौरान ईश्वर के दरबार में भर रहा है भूखों का पेट

पूरे देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में मंदिरों के दर्शन बंद हैं. लेकिन वहां लगातार भंडारे चल रहे हैं. जिससे कि भूखों का पेट भरा जा सके.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2020, 03:56 PM IST
लॉकडाउन के दौरान ईश्वर के दरबार में भर रहा है भूखों का पेट

नई दिल्ली: प्रसिद्ध झंडेवालान मंदिर में नवरात्रि के दौरान माता का दरबार तो बंद है, लेकिन महामारी और मुसीबत के इस दौर में माता का भंडारा अब भी चौबीस घंटे चालू है.

गरीबों तक पहुंच रहा है शुद्ध खाना
नवरात्रि का एक एक दिन गुजर रहा है. आम तौर पर इस दौरान झंडेवालान में काफी भीड़ होती थी. लेकन इस बार कोरोना के प्रसार के भय से मंदिर बंद है और श्रद्धालु मंदिर नहीं पहुंच पा रहे हैं, लेकिन झंडेवालान परिसर में भंडारा अभी भी चल रहा है. 
इस महामारी के चलते सेवाभारती, RSS और झंडेवालान समिति के लोगों ने बहुत अच्छी शुरुआत की है. झंडेवालान मंदिर से खाना पैक होकर जरुरतमंदों के बीच पहुंच रहा है. हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है. इस बात का भी ख्याल रखा जा रहा है कि मंदिर से साफ, शुद्ध और अच्छा खाना पलायन करने वालो और दिहाड़ी मजदूरों तक पहुंचता रहे.

हजारों लोगों तक पहुंचाया जा रहा है खाना
माता के भंडारे का चूल्हा पिछले कई दिनों से कभी नहीं बुझा है मुसीबत के मारे दिल्ली के वाशिंदों को कहीं भूखे पेट सोना ना पड़े. इसके लिए दर्जनों लोग दिन और रात खाना बनाने में जुटे हैं.
यहां काम कर रहे एक वॉलंटियर ने बताया कि एक पाली में करीब साढ़े 12 हजार पैकेट भेजा जाता है. दो पालियों में काम चल रहा है. सब सामान दान में आता है. श्रद्धालु दान में दे रहे हैं. 

गुरुद्वारे से भी पहुंचता है खाना
ईश्वर का दरबार गरीबों की सेवा में लगातार जुटा हुआ है. चाहे वह मंदिर हो या गुरुद्वारा. दिल्ली में झंडेवालान मंदिर से बंगला साहिब गुरुद्वारे की दूरी चाहे जितनी हो. लेकिन दोनों का जज्बा बिल्कुल एक जैसा ही है. गुरुद्वारे से एक गाड़ी रोज तय वक्त पर यहां आती है और बेघरों को खाना खिलाती है. दिल्ली पुलिस की मौजूदगी में सोशल डिस्टेंटिंग का सौ फीसदी ख्याल रखते हुए यहां हर पेट की आग को बुझाने का मुकम्मल इंतजाम किया जा रहा है.

हनुमान मंदिर पर भी बांटा जा रहा है खाना
नई दिल्ली के प्रसिद्ध कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर पर भी खाना बांटा जा रहा है. यहां कई बेघर लोगों की लाइन लगी रहती है. यहां पर सिविल डिफेंस के जवान दिल्ली पुलिस के साथ तैनात हैं. गुरुद्वारा बंगला साहिब की गाड़ी से यहां खाना बांटा जा रहा है.

इस बुरे वक्त में भूखों के पेट भरने से बड़ी ना कोई इबादत है. ना कोई अकीदत और ना ही कोई प्रार्थना. अच्छी बात ये है कि मुसीबत के इस दौर में मंदिर और गुरुद्वारों को गरीबों की भूख मिटाने का माध्यम बना दिया गया है. 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़