Gold Price: रिकॉर्ड 9,000 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या है नई कीमत

देश में शादियों का सीजन चल रहा है और इस कारण बाजार में सोने की मांग तेजी से बनी हुई है. बाजार में सोने की बढ़ती मांग को देखते हुए जल्द ही सोने की कीमत में भारी बढ़त भी देखी जा सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 16, 2021, 11:47 AM IST
  • बाजार में तेजी से बढ़ रही सोने की मांग
  • MCX पर लुढ़का चांदी का भाव
Gold Price: रिकॉर्ड 9,000 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या है नई कीमत

नई दिल्ली: देश में सोना अभी अपने अधिकतम मूल्य से 9,000 रुपये सस्ता बिक रहा है. गुरूवार को MCX पर वायदा सोने के दाम में गिरावट देखी गई. 

वायदा सोने का दाम गुरूवार को 0.12 फीसदी प्रति 10 ग्राम गिरा, जबकि हाजिर सोने के भाव में मामूली बढ़त देखी गई. 

इसके अलावा देश में MCX पर वायदा चांदी की कीमत में भी गुरूवार को गिरावट देखी गई. वायदा चांदी गुरूवार को 0.26 फीसदी प्रति किलोग्राम लुढ़की. 

सोने का नया भाव

MCX पर वायदा सोने के भाव में गुरुवार को 55 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. जिसके बाद बाजार में सोने की कीमत 47,120 रुपयेप्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई. 

अगर हम हाजिर सोने की बात करें, तो दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत मे 159 रुपयेप्रति ग्राम की तेजी आई. गुरूवार को सोना 46,301 रुपयेप्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ.

बाजार में सोने की बढ़ती मांग के कारण हाजिर सोने की कीमत में यह मामूली बढ़त देखी गई. 

यह भी पढ़िए: E-Pass: दिल्ली में कर्फ्यू के दौरान निकलने से पहले जान लीजिए कैसे बनेगा ई-पास

चांदी का नया भाव

MCX पर वायदा चांदी के भाव में गुरुवार को 179 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई. जिसके बाद बाजार में वायदा चांदी की कीमत  68,375 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. 

इसके अलावा हाजिर चांदी के दाम में भी गुरुवार को हल्की बढ़त देखी गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत मे 206 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई, जिसके बाद चांदी 67.168 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई. 

1 जून से हॉलमार्क होगा अनिवार्य

सरकार 1 जून से सोने के आभूषणों तथा कृतियों पर हॉलमार्किंग (शुद्धता का ठप्पा) अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है. अभी यह स्वैच्छिक है. एक जून से सर्राफा कारोबारियों को सिर्फ 14, 18 और 22 कैरट के सोने के आभूषण बेचने की अनुमति होगी.

जिस पर बीआईएस द्वारा जारी किया गया हॉलमार्क का निशान अनिवार्य है. 

यह भी पढ़िए: CBSE Board Exam: बोर्ड परीक्षा टलने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर चिंतित नजर आ रहे छात्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़