• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 77,103 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 1,38,845: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 57,721 जबकि अबतक 4,021 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • भारतीय रेलवे 2813 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, इसमें 37 लाख से भी अधिक यात्रियों ने सफर किया
  • 571 लाइफलाइन उड़ानों ने 5,17,951 किलोमीटर की दूरी तय कर 917 टन मेडिकल और आवश्यक कार्गो का परिवहन किया
  • पिछले 24 घंटों में कुल 1.08+ लाख नमूनों का परीक्षण किया गया। कुल परीक्षणों की संख्या 29.43+ लाख के पार: आईसीएमआर
  • गृह मंत्रालय ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों और भारत में फंसे विदेश जाने को इच्छुक व्यक्तियों के लिए SOP जारी किया
  • इग्नू, एमएचआरडी अपने ओडीएल (ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग) कोर्सेज के 59 पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में परिवर्तित करेगा
  • कोविड-19 से संबंधित मदद, मार्गदर्शन और कार्रवाई के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल करें
  • तथ्य: आरोग्य-सेतु ऐप में कोई इनबिल्ट सायरन नही है, कोविड-19 मरीज के संपर्क में आने पर यह आपको अलर्ट देता है

रिजर्व बैंक में निकली नौकरियां, कॉमर्स के छात्रों के लिए सुनहरा मौका

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में नौकरी पाने का अच्छा मौका है. दरअसल आरबीआई ने कंसल्टेंट, स्पेशलिस्ट, डेटा एनालिस्ट, अकाउंट स्पेशलिस्ट और आइएस ऑडिटर के 39 पदों पर वैकेंसी निकाली है.   

रिजर्व बैंक में निकली नौकरियां, कॉमर्स के छात्रों के लिए सुनहरा मौका

नई दिल्ली: कॉमर्स के छात्रों के लिए सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका है. जिन छात्रों ने कॉमर्स में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन  और अन्य संबंधित डिग्रियां हासिल की हैं वे अभ्यार्थी ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है. योग्य व इच्छुक अभ्यार्थी अब इन पदों के लिए 29 अप्रैल 2020 या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं.

किन पदों पर होगी भर्ती
आरबीआई ने 39 पदों के लिए 14 पोस्ट के तहत आवेदन मांगे हैं. ये पद हैं. अप्लाइड मैथेमेटिक्स, अप्लाइड इकोनोमैट्रिक्स, डेटा एनालिस्ट, चैटरेड अकांउटेंट, एंव नेटवर्क एक्पर्ट.

कौन कर सकता है अप्लाई
ऊपर बताए गए विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है. इसमें अकाउंट स्पेशलिस्ट के पद के लिए उम्मीदवारों के पास कॉमर्स के विभिन्न विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन या सीए की डिग्री मांगी गई है. आईएस ऑडिटर, फोरेंसिक ऑडिट और एडमिनिस्ट्रेटर लेवल के पदों के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री वाले आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही अभ्यार्थियों से संबधित क्षेत्र में 3 से 5 साल के अनुभव की भी अपेक्षा की गई है. अभ्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वो आवेदन से पहले इस भर्ती हेतु जारी किए गए विज्ञापन को जरूर देख ले.

चयन प्रक्रिया
इन सभी पदों पर चयन के लिए ये खास बात है कि अभ्यार्थियों का बिना किसी लिखित परीक्षा के केवल इंटरव्यू से होगा. इन पदों पर तीन साल के कॉन्ट्रेक्ट पर भर्तियां की जाएंगी, जिसे दो साल के लिए बढ़ाए जाने की बात भी कही गई है. इन पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को लास्ट डेट से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

कैसे करें आवेदन
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है. इच्छुक अभ्यार्थी आरबीआई की ऑफीशियल वेबसाइट www.rbi.org.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन के लिए जारी किया गया अधिकारिक विज्ञापन 
https://www.rbi.org.in/scripts/Bs_viewcontent.aspx?Id=3846 इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं. अभ्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वो आवेदन से पहले इस भर्ती हेतु जारी किए गए विज्ञापन को जरूर देख ले.

कितनी है आवेदन फीस
इन पदों पर आवेदन के लिए जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा जबकि एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा.