Gmail के इस खास फीचर के जरिए बस एक क्लिक से कर सकेंगे मीटिंग व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ऑनलाइन मीटिंग की मांग को देखते हुए गूगल अपने जीमेल के जरिए एक नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है. इस फीचर से लोग जीमेल में जाकर बस एक क्लिक से मीटिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ज्वॉइन कर सकेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2020, 06:33 PM IST
    • जीमेल ऐप पर एक नए मीट टैब देख पाएंगे
    • Meet टैब में न्यू मीटिंग टैब को क्लिक करते ही मीटिंग को शुरू किया जा सकता है
Gmail के इस खास फीचर के जरिए बस एक क्लिक से कर सकेंगे मीटिंग व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ऐसी फैली है कि अब तक इसपर काबू नहीं किया जा सका और ऐसे में हर कंपनी अपने स्टॉफ को घर पर रहकर ही काम करने की सुविधा दे रहे हैं. और इस लगता है कि वर्क फ्रॉम हॉम का सिलसिला फिलहाल लंबा जाएगा.

ऐसे में Google ने मीटिंग या वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग कॉल को आसान बनाने के लिए मोबाइल पर नया फीचर लेकर आया है. गूगल ने एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन्स पर अपनी वीडियो चैट सर्विस Meet to gmail को लाने की घोषणा की है ताकि लोग आसानी से अपने इन्बॉक्स से ही वीडियो मीटिंग्स को ज्वॉइन कर सकें.

IIT कानपुर ने बनाया डिसइंफेक्टेड चैंबर, 10 सेकेंड में दूर कर देगा इंन्फेक्शन.

आने वाले हफ्तों में गूगल यूजर जल्द ही अपने फोन के जीमेल ऐप पर एक नए मीट टैब देख पाएंगे. जहां से गूगल कैलेंडर में आगामी निर्धारित मीटिंग्स की जानकारी मिल सकेगी और एक बटन दबाने के साथ ही मीटिंग को ज्वॉइन किया जा सकेगा.

Meet टैब में न्यू मीटिंग टैब को क्लिक करते ही मीटिंग को शुरू किया जा सकता है. शेयर करने के लिए इसमें मीटिंग लिंक भी मिलेंगे और कैलेंडर में जाकर किसी मीटिंग को शेड्यूल भी किया जा सकता है.

बता दें कि गूगल ने देखा है कि Meet के इस्‍तेमाल में हरेक दिन के हिसाब से 30 गुने की दर से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. और हर रोज 300 करोड़ से अधिक समय के लिए वीडियो मीटिंग्स हो रही हैं. इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ने AI नॉयज कैंसेलेशन फीचर को अपडेट करने की दिशा में भी काम शुरू कर दिया है जिससे मीटिंग के दौरान आसपास के शोर कम करने में यूजर को मदद मिल सकेगी.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़