Google Maps में अपडेट, देख सकेंगे कोरोना के मामलों की संख्या

टेक दिग्गज कंपनी गूगल (Google) ने हालही में अपने प्लेटफॉर्म गूगल मैप्स (Google Maps) पर एक नए फीचर को अपडेट किया है. जिसके तहत यूजर्स अब कोविड -19 के मामलों की संख्या जैसी महत्वपूर्ण जानकारी देख सकेंगे.

Google Maps में अपडेट, देख सकेंगे कोरोना के मामलों की संख्या

नई दिल्ली: तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना पर काबू नहीं पाया जा सका है और इसे देखते हुए टेक दिग्गज कंपनी गूगल (Google) ने हालही में अपने प्लेटफॉर्म गूगल मैप्स (Google Maps) पर एक नए फीचर को अपडेट किया है.

इस फीचर से Google मैप्स में जुड़े लेटेस्ट फीचर को 'COVID लेयर' के नाम से जाना जाएगा और Google के अनुसार यह यूजर्स को एक क्षेत्र में कोविड -19 के मामलों की संख्या जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दिखाएगा. जिससे यूजर्स को उस विशेष क्षेत्र में जाने या नहीं जाने के निर्णय लेने में मदद मिलेगा. Google इस सप्ताह में ही अपने लेटेस्ट अपडेट को Android और iOS दोनों पर अपडेट करेगा.

कैसे करेगा 'Covid layer' फ़ंक्शन काम
गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक बताया है कि यूजर्स को इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए स्क्रीन के ऊपरी दाएँ हाथ के कोने पर लेयर बटन पर टैप करना होगा जिसमें "कोविड -19 जानकारी" का ऑप्शन होगा और उस पर क्लिक करके गूगल मैप्स में डेटा देखा जा सकता है. इसके साथ ही यूजर्स नक्शे के क्षेत्र के लिए 100,000 लोगों के लिए प्रति 100,000 लोगों पर सात-दिन के नए एवरेज मामलों को भी देख सकेंगे और लेबल भी मौजूद होगा जो ये बताएगा कि क्या मामले ऊपर चल रहे हैं या नीचे.

Silver की चमक हुई फीकी, Gold भी हुआ सस्ता, जानिए नए रेट,  लिंक पर क्लिक कर पढ़ें खबर.

साथ ही Google कलर कोडिंग फीचर भी जोड़ रहा है.जो यूजर्स को एक क्षेत्र में नए मामलों के पहचानने में मदद करेगा. ट्रेडिंग मैप्स डेटा उन सभी 220 देशों और क्षेत्रों के लिए देश स्तर पर दिखाई देता है जो गूगल  मैप्स का समर्थन करते हैं, साथ ही राज्य या प्रांत, काउंटी और शहर स्तर के डेटा जहां उपलब्ध हैं.

Google अलग-अलग सोर्सिज़ से एक विशेष क्षेत्र में कोविड -19 मामलों के लिए डेटा एकत्र करेगा जिसमें जॉन्स हॉपकिन्स, न्यूयॉर्क टाइम्स और विकिपीडिया शामिल होंगे. इन सोर्सिज़ में  वर्ल्ड आर्गेनाईजेशन, सरकारी स्वास्थ्य मंत्रालयों जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठनों और राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियों और अस्पतालों के डेटा मिलते हैं.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में.

 
डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...
 
नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234