हेल्थ टिप्सः गैस, बदहजमी और मतली से हैं परेशान, तो इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

home remedies : आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो कि आसानी से उल्टी बंद करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही ये आपके घर की रसोई में ही मिल जाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 18, 2022, 08:25 AM IST
  • इमली को पीसकर उसका रस निकाल लें
  • इस गाढ़े रस में शहद मिला कर खा लें
हेल्थ टिप्सः गैस, बदहजमी और मतली से हैं परेशान, तो इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: home remedies : उल्टी किसी को भी हो सकती है. ये एक ऐसी समस्या है जिसके पीछे कोई ठोस वजह नहीं है. ये किसी गंभीर बीमारी जैसे कि पेट में इंफेक्शन, अल्सर और लिवर खराब होने के कारण हो सकता है तो, ये कुछ आम समस्याएं जैसी कि एसिडिटी, बदहजमी और पेट फूलने के कारण हो सकती है. लेकिन अगर आपको सिर्फ उल्टी हो रही है और इसके साथ कुछ और समस्याएं नहीं है तो आप उल्टी के लिए रोकने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो कि आसानी से उल्टी बंद करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही ये आपके घर की रसोई में ही मिल जाएंगे.

1. मुंह में रख लें काली मिर्च के दाने
अगर आपको बार-बार उल्टी और मतली की समस्या होती है तो काली मिर्च आपके लिए एक रामबाण इलाज है. उल्टी जैसा लगने पर दो चार दाने काली मिर्च लेकर इसे मुंह में रख लें. इसके अलावा कुछ काली मिर्च को आप कूट कर व नमक मिला कर भी ले सकते हैं. काली मिर्च आपकी बदहजमी को दूर करता है और मतली को बंद करता है और उल्टी को रोकता है.

2. कलौंजी को मुंह में रख कर चबाएं
कलौंजी को मुंह में रख कर चबाएं. ये उल्टी को रोकने में मदद करता है. असल में ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के साथ इसमें कुछ एरोमा भी है जो कि उल्टी को रोकता है. इसके अलावा ये मतली और बदहजमी को ठीक करने में भी मददगार है. इसके अलवा अगर आप कलौंजी को ऐसे नहीं खा सकते हैं तो आप इसके तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. अदरक में काला नमक मिला कर मुंह में रख लें
अदरक मतली और उल्टी के लिए अच्छा काम करता है. अदरक का एक छोटा टुकड़ा कद्दूकस कर लें. फिर इस पर नमक मिलाएं और मुंह में दबा लें. इसका रस तुरंत ही उल्टी को कम करने में मदद करेगा. इसके अलावा अगर आप गैस और बदहजमी की समस्या है तो ये गैस को न्यूट्रिलाइज करके एसिडिट को कम करने में मदद करेगा.

4. इमली खाएं
इमली को पीसकर उसका रस निकाल लें और अब इस गाढ़े रस में शहद मिला कर खा लें. ये एसिडिटी दूर करने के साथ बदहजमी की समस्या को भी करने में आपकी मदद करेगा. साथ ये आपके मूड को भी बेहतर बना देगा. इसके अलावा अगर आप रास्ते में हैं तो आप इमली को ऐसे भी खा सकते हैं. ये सफर में मतली को रोकेगा, मन शांत रखेगा और पाचन तंत्र को भी सही रखेगा.

5. धनिया के बीजों को भून कर काला नमक के साथ खाएं
धनिया के बीज एंटीएसिड होने के साथ मतली और उल्टी की समस्य में बेहद कारगर तरीके से काम करते हैं. इसके लिए पहले तो धनिया के बीजों को भून कर रख लें और काला नमक के साथ इसे चबा-चबा कर खाएं. फिर एक गिलास पानी पिएं. ये आपकी उल्टी की समस्या को कुछ देर में दूर कर देगा.

ये भी पढ़िए-  गर्मियों में त्वचा पर दिखाई दे रही हैं लाल रंग की फुंसियां, आजमाएं ये घरेलू उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़