• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 1,01,497 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 2,07615: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 1,00,303 जबकि अबतक 5,815 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • रेलवे ने 4155 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया; 57+ लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुँचाया गया
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री ने #AatmaNirbharBharat के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 3 योजनाओं की शुरुआत की
  • #AatmaNirbharBharat के लिए #MakeInIndia को प्रोत्साहित करने के लिए DPIIT ने पब्लिक प्रोक्योरमेंट ऑर्डर, 2017 में संशोधन किया
  • एंटी-कोविड ​​ड्रग मॉलेक्यूल के फास्ट-ट्रैक विकास के लिए SERDB-DST ने IIT (BHU) वाराणसी में अनुसंधान के लिए सहयोग को मंजूरी दी
  • ट्राइफेड कोविड ​​-19 के कारण संकट में पड़े आदिवासी कारीगरों को हरसंभव सहायता प्रदान करेगी
  • पीएसए और डीएसटी ने संयुक्त रूप से राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति 2020 के निर्माण की प्रक्रिया की शुरुआत की
  • कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग ने विभिन्न बागवानी फसलों के लिए 2019-20 का दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किए हैं
  • कोविड के लक्षण विकसित होने पर, घबराएं नहीं, तुरंत 1075 पर कॉल करें #IndiaFightsCorona #BreakTheStigma

उत्तर भारत के इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक रहेगी भीषण गर्मी

कोरोना वायरस के बीच अब देशवासियों को भीषण गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले तीन दिनों में उत्तर भारत में लोगों को चिलचिलाती गर्मी से जूझना पड़ेगा.  

उत्तर भारत के इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक रहेगी भीषण गर्मी

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के कारण 31 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है. गृह मंत्रालय के सख्त दिशा निर्देश हैं कोई भी व्यक्ति अकारण घर से बाहर न निकले. जब तक कोरोना का इलाज नहीं मिल जाता तब तक लॉक डाउन ही इसका एकमात्र इलाज है. दूसरी तरफ मौसम विभाग भविष्यवाणी की है कि आने तीन दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज गर्मी लोगों को परेशान करेगी.

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी

उत्तर प्रदेश में झुलसाने वाली गर्मी का प्रकोप शुरू हो चुका है. शुक्रवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 के पार रहा. दिन भर आसमान से आग बरसती रही और लू के थपेड़ों ने लोगों को परेशान कर दिया. मौसम विभाग का अनुमान है कि फिलहाल इस गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी. अभी तीन दिन और लू चलेगी व आसमान से बरसती आग लोगों को झुलसाएगी.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में सबसे बड़ा कोरोना विस्फोट: 24 घंटे में 660 केस और 14 नए कंटेनमेंट जोन

सोमवार तक चलेंगी गर्म हवाएं

मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए सोमवार तक गर्म हवाओं की स्थिति का अनुमान लगाया है, जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में ये स्थिति एक दिन कम रहेगी. विभाग ने यह भी कहा कि तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में शनिवार तक गर्मी की लहर जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें- अनिल अंबानी की मुश्किलें बढ़ीं, कर्ज के जंजाल में उलझे

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ और तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. गुरुवार को विजयवाड़ा में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बारिश होने के बाद मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने बताया कि तीन दिनों की भीषण गर्मी के बाद हल्की बारिश होने से लोगों को कुछ राहत मिलेगी. प्रायद्वीपीय भारत और विदर्भ में भी अगले तीन से चार दिनों तक लू के थपेड़े जारी रहेंगे. इनके अलावा पूर्वी मध्‍य प्रदेश, दक्षिणी उत्‍तर प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में भी अगले 24 घंटे तक लू का प्रकोप रहेगा.