Honda लाने वाली है इलेक्ट्रिक वाहन के 30 अलग-अलग मॉडल, जानें कब होगी लॉन्चिंग

कार बनाने वाली कंपनी होंडा (Honda) ने बड़ा ऐलान किया है. कंपनी ने फैसला किया है कि वर्ष 2030 तक 40 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ 30 ईवी मॉडल लॉन्च करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 12, 2022, 12:09 PM IST
  • ढेर सारी इलेक्ट्रिक कारें बनाएगी होंडा
  • जानें कितने का निवेश करने का है प्लान
Honda लाने वाली है इलेक्ट्रिक वाहन के 30 अलग-अलग मॉडल, जानें कब होगी लॉन्चिंग

नई दिल्ली: यदि आप कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इस होंडा आपके लिए बड़ा तोहफा लाने जा रही है. कार निर्माता कंपनी होंडा ने वाणिज्यिक उपयोग वाले मिनी-ईवी से लेकर फ्लैगशिप-क्लास मॉडल तक सालाना 2 मिलियन से अधिक इकाइयों के उत्पादन के साथ 2030 तक वैश्विक स्तर पर 30 इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) मॉडल लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है.

अगले 10 सालों का ये होगा प्लान

अगले 10 वर्षों में, होंडा विद्युतीकरण और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में लगभग 5 ट्रिलियन येन (40 बिलियन डॉलर) निवेश करेगी, ताकि इसके विद्युतीकरण में तेजी लाई जा सके, जिसमें आर एंड डी खर्च और अलग निवेश दोनों शामिल हैं.

कंपनी ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा कि इस अवधि के लिए होंडा का कुल आरएंडडी खर्च लगभग 8 ट्रिलियन येन होगा. कंपनी ने कहा, 'होंडा लगभग 43 बिलियन येन के निवेश के साथ ऑल-सॉलिड-स्टेट बैटरी के उत्पादन के लिए एक प्रदर्शन लाइन का निर्माण करेगी और स्प्रिंग 2024 में प्रदर्शन उत्पादन शुरू करने के लक्ष्य के साथ अनुसंधान को और तेज करेगी.'

बैटरियों की वैश्विक खरीद है चुनौती

ईवी युग में प्रमुख चुनौती बैटरियों की वैश्विक खरीद है. होंडा ने कहा कि वह बाहरी साझेदारी को मजबूत कर प्रत्येक क्षेत्र में तरल लिथियम-आयन बैटरी की खरीद सुनिश्चित करेगी.

होंडा हर क्षेत्र (उत्तरी अमेरिका, चीन और जापान) की बाजार विशेषताओं के अनुरूप उत्पाद पेश करेगी. 2026 में, ऑटोमेकर होंडा नए इलेक्ट्रिक मॉडल को अपनाना शुरू कर देगी. यह एक ईवी प्लेटफॉर्म है जो हार्डवेयर प्लेटफॉर्म और सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म को जोड़ती है.

जीएम के साथ गठबंधन के माध्यम से, होंडा 2027 में सस्ती ईवी पेश करने की योजना बना रही है, जिसकी लागत और सीमा उत्तरी अमेरिका से शुरू होने वाले गैसोलीन से चलने वाले वाहनों के समान प्रतिस्पर्धी होगी.

इसे भी पढ़ें- आतंकियों को दिया पनाह तो अब खैर नहीं, इस कानून के तहत संपत्ति जब्त करेगी सरकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़