DU Admission 2021: स्पेशल कटऑफ के आधार पर दाखिले शुरू, इस तरह करें आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए 70 हजार सीटें हैं. इन सीटों पर दाखिले के लिए अभी तक तीन कट-ऑफ लिस्ट जारी हुई हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2021, 04:24 PM IST
  • गुरुवार तक आवेदनों को मंजूर करेंगे कॉलेज
  • शुक्रवार को स्टूडेंट्स को जमा करनी होगी फीस

ट्रेंडिंग तस्वीरें

DU Admission 2021: स्पेशल कटऑफ के आधार पर दाखिले शुरू, इस तरह करें आवेदन

नई दिल्ली: DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में एक बार फिर से उच्च मेरिट सूची में कुछ कड़े नियम और शर्तों के साथ मंगलवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से जारी स्पेशल कटऑफ (DU Special Cut off list 2021) के माध्यम से छात्रों को दाखिला दिया जाएगा. यह प्रक्रिया उन छात्रों के लिए है, जो पहली, दूसरी, तीसरी कटऑफ के आधार पर दाखिला लेने के लिए योग्य तो थे, लेकिन किन्हीं कारणों से प्रवेश नहीं ले सके.

बुधवार तक होंगे आवेदन
दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक, स्पेशल कट ऑफ लिस्ट के आधार पर दाखिले के लिए 26 अक्टूबर सुबह 10 बजे से 27 अक्टूबर मध्य रात्रि तक आवेदन किया जा सकेगा. रजिस्ट्रार के मुताबिक विभिन्न कॉलेज 28 अक्टूबर तक योग्य आवेदनों को दाखिले की मंजूरी देंगे. फीस का भुगतान 29 अक्टूबर तक किया जा सकता है. आवेदन के लिए स्टूडेंट्स डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाएं और स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करें.

बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 98.75%
दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्पेशल कट ऑफ लिस्ट में इकोनामिक्स के लिए 98.25%, बीकॉम ऑनर्स के लिए 98.75% और हिस्ट्री के लिए 98.25% अंक तय किए हैं. गौरतलब है कि स्पेशल कट ऑफ लिस्ट में सामान्य वर्ग के मुकाबले आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए अधिक अवसर है. दिल्ली विश्वविद्यालय की स्पेशल कट ऑफ लिस्ट में अधिकतर कॉलेजों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 96 से 99% तक अंक मांगे गए हैं.

58 हजार स्टूडेंट्स का हो चुका है दाखिला
दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए 70 हजार सीटें हैं. इन सीटों पर दाखिले के लिए अभी तक तीन कट-ऑफ लिस्ट जारी हुई हैं. तीनों कट-ऑफ के आधार पर अब तक कुल 1,70,186 छात्रों ने दाखिले के लिए आवेदन किया है. इनमें से 58,000 छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में दाखिला मिल चुका है.

यह भी पढ़िएः दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन बढ़ी, जानिए अगले छह दिन कैसा रहेगा तापमान 

स्पेशल कट-ऑफ, रिक्त सीटों की उपलब्धता के आधार कालेजों द्वारा तय की गई है. इसके तहत आवेदन करने की गारंटी नहीं है. यदि कोई उम्मीदवार आवेदन करने या भुगतान करने में विफल रहता है तो किसी भी शिकायत पर विचार नहीं किया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़