प्रदूषण से ऐसे बचें, जानिए 10 तरीके

दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली की हवा इस साल की सबसे जहरीली हवा बन गई है. ऐसे में आपको प्रदूषण से बचने के 10 मुख्य उपाय बताते हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2020, 05:42 PM IST
  • प्रदूषण से बचने के लिए करें ये उपाय
  • क्या करें, क्या ना करें? जानिए यहां
प्रदूषण से ऐसे बचें, जानिए 10 तरीके

नई दिल्ली: दिल्ली और आसपास के इलाकों में इस वक्त सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण ही है, जो बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच और ज्यादा खतरनाक हो गया है और दिल्ली का प्रदूषण सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है. आपको 10 मुख्य उपाय बताते हैं, जिसके जरिए आप प्रदूषण को मात दे सकते हैं.

प्रदूषण से ऐसे बचें

1. AQI गंभीर हो तो कठिन व्यायाम ना करें
2. घर के अंदर ही हल्के व्यायाम योग करें
3. घर से निकलने से पहले मास्क जरूर लगाएं
4. बाहर से आने के बाद भाप भी ले सकते हैं
5. आस-पास ज्यादा ऑक्सीजन वाले पौधे लगाएं
6. रोजाना 4 लीटर से ज्यादा पानी पिएं 
7. खाने में विटामिन-सी, ओमेगा-3 लें
8. शहद, लहसुन, अदरक ज्यादा खाएं
9. शहद के साथ अदरक का रस रक्षा करेगा
10. शहद और काली मिर्च कफ भगाता है

दिल्ली और इसके आसपास की हवा सांस लेने लायक नहीं रह गई है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि आज फिर दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम की हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई. प्रदूषण रोकने के लिए तमाम कोशिशें जारी हैं. अधिकारी अपने स्तर पर काम कर रहे हैं. राजनीतिक इच्छाशक्ति की भी कमी नहीं दिख रही.

ये हालात किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को बीमार करने के लिए काफी है.  प्रदूषण का स्तर कहीं भी कम नहीं है. नोएडा में ये आज भी काफी ज्यादा यानी 610 है. सड़कों पर दूर तक दिख तक नहीं रहा. प्रदूषण के बीच राजधानी में स्मॉग की चादर छाई हुई है. दिल्ली की हवा 'खराब' कैटेगरी में पहुंची. दिल्ली के बवाना में एयर क्वालिटी इंडेक्स 430 पर पहुंचा.

प्रदूषण मीटर

दिल्ली ओवरऑल- 486
आनंद विहार- 422
आरके पुरम- 407
द्वारका- 421
बवाना- 430
दिल्ली विश्वविद्यालय- 540
IIT दिल्ली- 563
पूसा- 495
नोएडा- 610
गुरुग्राम- 462

शुक्रवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता 486 दर्ज की गई है. जो कि एयर क्वालिटी का बेहद खराब स्तर है, जबकि नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 610 रिकॉर्ड हुआ. वहीं गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता का स्तर 462 दर्ज किया गया. इन आंकड़ों से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि प्रदूषण की स्थिति कितनी गंभीर होती जा रही है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़