2000 के नोट बदलने हैं तो जल्द करें ये काम, एक क्लिक में जानिए अपने सारे सवालों के जवाब

2000 Rupee Note Exchange: दो हजार रुपये (2000) के नोट बदलने से जुड़े नियमों को लेकर क्या आपके मन में भी कई सारी उलझने हैं. आज से बैंकों में नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आरबीआई ने 19 मई को 2000 के नोट को लेकर बड़ी घोषणा की थी. आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि नोट बदलने का क्या प्रोसेस है और आपको इसके लिए क्या-क्या करना होगा.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : May 23, 2023, 10:51 AM IST
  • क्या आपको भी बदलने हैं 2000 रुपये के नोट?
  • जानिए 2000 रुपये के नोट बदलने का प्रोसेस
2000 के नोट बदलने हैं तो जल्द करें ये काम, एक क्लिक में जानिए अपने सारे सवालों के जवाब

नई दिल्ली: 2000 Rupee Note Exchange: दो हजार रुपये (2000) के नोट बदलने से जुड़े नियमों को लेकर क्या आपके मन में भी कई सारी उलझने हैं. आज से बैंकों में नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आरबीआई ने 19 मई को 2000 के नोट को लेकर बड़ी घोषणा की थी. अगर आपके पास भी दो हजार रुपये के नोट उपलब्ध हैं, तो घबराने और टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, 2000 के नोट आप 30 सितंबर तक बैंकों में चेंज करवा सकते हैं या फिर अपने अकाउंट में जमा करवा सकते हैं.

नोट बदलने की प्रक्रिया आज (23 मई, मंगलवार) से शुरू हो गई है. आप अपने 2000 रुपये के नोट को 30 सितंबर, 2023 तक बैंक में जमा कर सकते हैं, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ये टाइम फ्रेम सेट कर दिया है. इसका सर्कुलर बाजार में जारी रहेगा और आपके रुपये की वैल्यू इससे खत्म नहीं होगी. इस बात को ध्यान में रखकर आरबीआई ने ये फैसला लिया है कि आपका कोई नुकसान नहीं हो. ऐसे में किसी भी तरह से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

नोट बदलवाना है तो अपनी आईडी साथ लाना न भूलें..
अगर आप 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए बैंक जा रहे हैं, तो RBI और SBI की गाइडलाइन के अनुसार, अपनी आईडी साथ ले जाना न भूलें. नोट बदलने या अपने अकांउट में जमा कराने के लिए आपको कोई फॉर्म भी नहीं भरना होगा. एक बार में 20 हजार रुपए कीमत के नोट (10 नोट) ही बदले जाएंगे, हालांकि 2000 के नोटों को अकाउंट में जमा करने पर लिमिट नहीं होगी. आरबीआई ने बैंकों को 2000 के नोट इश्यू करने से मना कर दिया है. अब आपको इससे जुड़े कुछ सवाल-जवाब आसान भाषा में समझाते हैं.

कैसे बदले जा सकेंगे 2000 रुपये के नोट?

प्रश्न- 2000 रुपये के नोट कहां से बदल सकते हैं?
उत्तर- किसी भी बैंक की शाखा में जाकर आप 2000 रुपये के नोट बदल सकते हैं या फिर अपने बैंक खाते में जमा करवा सकते हैं.

प्रश्न- नोट बदलने के लिए क्या लिमिट है?
उत्तर- यदि आपको अपने 2000 रुपये के नोट बदलने हैं तो एक बार में 10 नोट यानी 20 हजार रुपये ही बदलवा सकते हैं. हालांकि अगर आपको 2000 रुपये के नोट अपने बैंक अकाउंट में जमा कराने हैं तो आप कितने भी नोट जमा करवा सकते हैं.

प्रश्न- 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए क्या बैंक को चार्ज देना पड़ेगा?
उत्तर- नोट बदलने के लिए कोई भी चार्ज (शुल्क) बैंक को नहीं देना होगा. यदि बैंक कर्मचारी आपसे पैसे की डिमांड करता है तो बैंक अधिकारी या बैंकिंग लोकपाल में आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

प्रश्न- बैंक अकाउंट नहीं है तो क्या नहीं बदल सकेंगे 2000 रुपये के नोट?
उत्तर- किसी भी बैंक के किसी भी ब्रांच में जाकर आप 2000 रुपये के नोट बदल सकते हैं. ऐसा जरूरी नहीं है कि उस बैंक में आपका अकाउंट होना जरूरी है. सीधे काउंटर पर जाकर आप अपने नोट बदल सकते हैं. अगर उस बैंक में आपका खाता है तो आप अपने अकाउंट में मनी डिपॉजिट कर सकते हैं.

प्रश्न- 30 सितंबर तक नोट जमा नहीं किया तो क्या होगा?
उत्तर- 2000 रुपये के नोटों का इस्तेमाल आप लेन-देन के लिए जारी रख सकते हैं. इसे पेमेंट के रूप में रिसीव भी कर सकते हैं. लेकिन आरबीआई ने ये सलाह दी है कि 30 सितंबर 2023 तक इन नोटों को बैंक में जमा कर लें.

इसे भी पढ़ें- Mission 2024: कर्नाटक के बाद क्या लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी को लगेगा झटका? जानिए विपक्ष का 'मास्टरप्लान'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़