close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंडियन ऑयल ने पेट्रोल व डीजल की कीमतें कम की

पिछले कुछ दिनों से डीजल पेट्रोल की कीमतों में राहत देखी जा रही है. हालांकि सऊदी तेल कंपनी पर हमले के बाद तेल की कीमतें बढ़ने की आशंका जताई जा रही थी. लेकिन तेल की कीमतें लगातार गिरती जा रही हैं.   

इंडियन ऑयल ने पेट्रोल व डीजल की कीमतें कम की
पेट्रोलियम की महंगाई से राहत

नई दिल्ली: पिछले कुछ महीने से पेट्रोल के दाम आसमान छु रहे थे लेकिन अब जा कर लोगों को कुछ राहत मिली है. इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 73.54 रुपये, 79.15 रुपये, 76.18 रुपये और 76.38 रुपये प्रति लीटर हो गए है. वहीं डीजल का दाम चारों महानगरों में एक दिन पहले के मुकाबले अब छह पैसे प्रति लीटर कम हो गया है. ग्राहकों को डीजल क्रमश: 66.75 रुपये, 69.97 रुपये, 69.11 रुपये और 70.51 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 1.07 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 74 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है. वहीं नोएडा में आज पेट्रोल 75.10 रुपए और डी़जल 67.01 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है. दिल्ली से सटे गुरुग्राम में आज पेट्रोल 73.30 रुपए और डीजल 65.91 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है.

दरअसल पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन शामिल होता है. भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की रोजाना समीक्षा के बाद पेट्रोलियम कंपनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे नई कीमत निर्धारित करती है. 

पिछले महीने यानी सितंबर की 14 तारीख को सऊदी तेल कंपनी आरामको पर यमन के विद्रोहियों के ड्रोन विमानों ने हमला करके आग लगा दी थी. जिसकी वजह से तेल उत्पादन गिर गया था. इसके दो दिन बाद यानी 16 सितंबर हो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 28 साल बाद एक दिन में सबसे बड़ी तेजी देखी गई थी. जब ब्रेंट क्रूड की कीमत 71.95 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ गई थीं. 

लेकिन उसके बाद से अब तक लगातार ब्रेंट क्रूड का भाव गिरता जा रहा है. दरअसल वैश्विक स्तर पर आर्थिक गतिविधियों के सुस्त रहने की वजह से तेल की कीमतों में नरमी का रुख बना हुआ है.