close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर, भर्तियों की भरमार

इस बार त्योहारों में बेरोजगारों को तोहफा मिला है.  ई-कॉमर्स, हॉस्पिटैलिटी और रिटेल क्षेत्र में नौकरियों की भरमार आई है. वैसे तो विश्लेषकों का मानना है कि हमारे देश में पूरे साल त्योहार मनाए जाते हैं लेकिन दिवाली से ले कर नए साल के जश्न के तक खरीदार की खरीदारी बढ़ जाती है.

बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर,  भर्तियों की भरमार

नई दिल्ली: इंडियन स्टाफिंग फेडरेशन (ISF) का कहना है कि इस साल त्योहारों पर पिछले साल की अपेक्षा 10-15 फीसदी ज्यादा भर्तियां की जाएगी. क्योंकि इस फेस्टिव सीजन में लोग जम कर शॉपिंग करते है. जिसके लिए कारोबारियों को भी ज्यादा मैनपावर की जरूरत होती है. ISF अध्यक्ष रितुपर्ण चक्रबर्ती ने कहा कि ई-कॉमर्स, बीएफएसआई, रिटेल, फूड टेक, फिनटेक और कंज्यूमर कंपनियों में भर्ती गतिविधियों में पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा तेजी देखी गई हैं.

SHRM इंडिया के प्रमुख निशीत उपाध्याय ने कहा कि इस बार त्योहारी सीजन में ई-रिटेल से करीब 3.5 अरब डॉलर की बिक्री का अनुमान है, जो पिछले साल के मुकाबले 65 फीसदी ज्यादा दर्ज की जा रही है. इसके अलावा अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों ने भी 1.5 लाख नई भर्तियां की बात कहीं थी. अमेजन में करीब 90 हजार नए लोगों की भर्तियां तथा फ्लिपकार्ट में 50 हजार नौकरियां देने की बात की है. ये भर्तियां आपूर्ति केंद्रों, छंटनी केंद्रों, वितरण स्टेशन और ग्राहक सेवा स्थलों के लिए की जाएगी. ताकि दूरदराज के इलाकों तक आपूर्ति को बढ़ाया जाया जा सके.

इसे भी पढ़ें: सरकारी नौकरी का मौका, 10वीं पास के लिए रेलवे ने निकाली बंपर भर्तियां

सूत्रों की माने तो इन दिनों जम कर कई अन्य क्षेत्र में भर्तियां निकाली जाएगी. बेरोजगारों को इस त्योहारों में नौकरियों का सुनहरा अवसर मिला है और साथ ही इस त्योहार की मिठास को बढ़ाने का. बेरोजगार युवा/युवती इसके लिए आवेदन कर सकते है. और अपने  रोजगार की तलाश को खत्म कर सकते है. इस तरह से बढ़ती बेरोजरगारी से कुछ हद तक निजात पाया जा सकता है. तो देर ना करें और इस अवसर का लाभ उठाने से ना चुके.