एयर इंडिया से कर रहे हैं यात्रा तो बैगेज के इन नियमों पर ध्यान दें

केरोना के इस मुश्किल समय में यात्रा करने के नियमों में कई सारे बदलाव किए गए हैं. एयर इंडिया की ओर से यात्रियों के बैगेज के लिए खास नियम बनाए हैं. ऐसे में अगर आप एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा करने वाले हैं तो बैगेज के इन नियमों पर जरूर ध्यान दें. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 27, 2020, 04:18 PM IST
    • यात्रा के दौरान यात्रियों को सिर्फ एक हैंड बैगेज साथ रखने की सलाह दी गई है.
    • इकोनॉमी क्लास के यात्रियों को सिर्फ एक चेकइन बैगेज रखने रखने की सलाह दी गई है. इसका अधिकतम वजन 23 किलो होना चाहिए
एयर इंडिया से कर रहे हैं यात्रा तो बैगेज के इन नियमों पर ध्यान दें

नई दिल्लीः लॉकडाउन-4 में कुछ ढील देते हुए सरकार ने ट्रेनों के साथ-साथ घरेलू उड़ान की भी शुरुआत कर दी है. 25 मई से उड़ानें जारी हैं. हालांकि पहले दिन कुछ फ्लाइट कैंसिल होने से लोगों को असुविधा उठानी पड़ी थी, लेकिन स्थिति सामान्य हो रही है. इसी के साथ-साथ नए नियमों के साथ-साथ यात्रा कर रहे यात्रियों के लिए कुछ अनुभव बिल्कुल नए हैं. इसी के साथ अभी भी लोगों में उहापोह की स्थिति है कि वह क्या, कितना और कैसे लेकर जाएं. 

एक हैंडबैगेज और एक चेकइन बैगेज की सलाह
कोरोना के इस मुश्किल समय में यात्रा करने के नियमों में कई सारे बदलाव किए गए हैं. एयर इंडिया की ओर से यात्रियों के बैगेज के लिए खास नियम बनाए हैं. ऐसे में अगर आप एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा करने वाले हैं तो बैगेज के इन नियमों पर जरूर ध्यान दें. 

यात्रा के दौरान यात्रियों को सिर्फ एक हैंड बैगेज साथ रखने की सलाह दी गई है. इसका अधिकतम वजन 7 किलो से अधिक नहीं होना चाहिए. वहीं इकोनॉमी क्लास के यात्रियों को सिर्फ एक चेकइन बैगेज रखने रखने की सलाह दी गई है. इसका अधिकतम वजन 23 किलो होना चाहिए. वहीं बिजनेस क्लास के यात्रियों को 35 किलो वजन तक का बैगेज ले जाने की इजाजत होगी. 

चेकइन बैगेज में न रखें पॉवर बैंक
यात्री इस बात का ध्यान रखें कि चेकइन बैगेज में पावर बैंक न रखें. इसे ले जाने की इजाजत नहीं मिलेगी. पावर बैंक को हैंड बैगेज में रख कर ले जाया जा सकेगा. एयरपोर्ट पर बैगेज ट्रॉली की संख्या भी बेहद कम रखी गई है. ऐसे में यात्रियों को इस बात का ध्यान रखना होगा.

वहीं यात्रियों को अपना चेकइन बैगेज काउंटर पर बनी जगह पर ही रखना होगा. जिन यात्रियों के पास चेकइन बैगेज नहीं हो वो सीधे सिक्योरिटी चेकिंग काउंटर पर पहुंच सकते हैं. एयर लाइंस की ओर से यात्रियों को बताया गया है कि उन्हें फ्लाइट के दौरान कोई मैगजीन या न्यूजपेपर नहीं दिया जाएगा.    

संक्रमण रहेगा बस ग्यारह दिन तक ही

बैगेज टैग का फोटो अपने फोन में रखें
फ्लाइट के लिए काउंटर 60 मिनट पहले बंद हो जाएगा. एयरलाइंस की ओर से बुजुर्ग, प्रेगनेंट महिला या किसी बीमार व्यक्ति को फ्लाइट में यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है. सभी यात्रियों को काउंटर पर अपने स्वास्थ्य को लेकर डिक्लिरेशन देना होगा. यात्रियों को चेकइन बैगेज का क्लेम टैग नहीं दिया जाएगा.

यात्री को बैगेज टैग का फोटो अपने फोन में रखना होगा. इसी फोटो के आधार पर बैगेज दिया जाएगा. वहीं अगर कोई यात्री मानकों से ज्यादा बैगेज लेकर पहुंचता है तो उसका एक्स्ट्रा चार्ज यात्री को ऑनलाइन देना होगा. कैश नहीं लिया जाएगा.  

अब जल्दी ही शुरू हो सकती है दिल्ली मेट्रो भी

ट्रेंडिंग न्यूज़