इंटरनेट यूजर्स के मामले में दूसरे नंबर पर भारत

भारत में कुछ सालों में सोशल मीडिया को लेकर लोगों में दिलचस्पी काफी बढ़ती हुई दिखाई दी है. भारतीय सोशल मीडिया से लेकर नेट बैंकिंग,ऑनलाइन शॉपिंग की और तेजी से बढ़ रहे हैं. यहीं वजह है कि भारत विश्व में इंटरनेट के उपयोग के मामले पर दूसरे नंबर पर आ गया है.

 इंटरनेट यूजर्स के मामले में दूसरे नंबर पर भारत

नई दिल्ली: इंटरनेट उपयोग को लेकर भारत सिर्फ चीन से पीछे है. निल्सन होल्डिंग्स के साथ ही इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया( IAMAI) की हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में कुल 45.10 करोड़ उपभोक्ता इंटरनेट उपयोग कर रहे हैं. वहीं चीन में कुल 80 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

भारत में बढ़ी है इंटरनेट स्पीड
भारत में पहले की तुलना में इंटरनेट की स्पीड में काफी इजाफा हुआ है. पिछले साल नेट स्पीड लगभग  थी लेकिन इस साल अप्रैल और सितंबर 2019 के बीच 2.1 करोड़ परीक्षणों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार नेट स्पीड 34.07 Mbps पर पहुंच गयी. पहले यही स्पीड 16.8 Mbps के लगभग थी.

चीन की बात करें तो वहां नेट स्पीड भारत की अपेक्षा कहीं ज्यादा है और अब चीन ने अपने देश में 4G के आगे 5G की इंटरनेट सेवा दी है. 

दिल्ली में इंटरनेट यूजर्स ज्यादा
इंटरनेट यूजर को लेकर भारत के राज्यों की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली पहले नंबर पर है. दिल्ली में रहने वाले लगभग 69 प्रतिशत लोग नेट का उपयोग करते हैं. इसके बाद केरल राज्य दूसरे स्थान पर है. केरल के बाद हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर तीसरे स्थान पर है. वहीं पूर्वोत्तर राज्य इंटरनेट के इस्तेमाल में काफी पीछे हैं इसमें  ओडिशा 25 प्रतिशत, झारखंड 26 प्रतिशत और बिहार 28 प्रतिशत यूजर के साथ आखिरी पायदान पर हैं.

शहरों में तमिलनाडु की नेट स्पीड सबसे तेज लगभग 51.07 एमबीपीएस है वहीं नागपुर की स्पीड 20.1 है जा सबसे धीमा नेट स्पीड है. पूरे देश का औसत नेट स्पीड लगभग 10.63 से लेकर 11.18 की है जो काफी हद तक स्थिर है. 

गांवों तक इंटरनेट पहुंचना अब भी बाकी
देश में शहरी क्षेत्र में रहने वाले करीब 51 प्रतिशत लोग नेट का उपयोग करते हैं वहीं 27 प्रतिशल इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग ग्रामीण परिवेश से आते हैं. इंटरनेट पर समय बिताने की अगर बात करें तो 33 प्रतिशत भारतीय जो शहरों में एक घंटे से ज्यादा समय प्रतिदिन इंटरनेट पर बिताते हैं, वहीं ग्रामीण भारत में रहने वाले लोग महज 15 से 30 मिनट का समय इंटरनेट पर बिताते हैं.


 
 भारत में इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं में लगभग 6.5 करोड़ यूजर 5 वर्ष से 12 वर्ष के अंदर हैं. वहीं लगभग 39 करोड़ लोग 12 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं. देश भर के 67 प्रतिशत पुरुष इंटरनेट का उपयोग करते हैं जिसकी तुलना में करीब 33 प्रतिशत महिलाएं ही इंटरनेट उपयोग करती हैं.