भारतीयों का इम्यून सिस्टम मजबूत, कोरोना से डरे नहीं

देशभर में कोरोना से ज्यादा प्रभावित इलाकों में सीरो सर्वे किया जा रहा है जिससे लोगों के इम्यून का पता चल सके. इस सर्वे से देशवासियों के लिए खुशखबरी आई है भारत के हर चौथे व्यक्ति की ऐंटीबॉडीज काफी मजबूत पाई गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2020, 11:21 AM IST
    • सीरो सर्वे से भारतीय की ऐंटीबॉडीज की जांच
    • भारत का हर चौथा व्यक्ति कोरोना से लड़ने में सक्षम
भारतीयों का इम्यून सिस्टम मजबूत, कोरोना से डरे नहीं

नई दिल्ली: कोरोना की इस महामारी में भारतीय के लिए अच्छी खबर है. एक सर्वे में पाया गया है कि भारतीय की इम्यूनिटी काफी बेहतर है और यही वजह है कि भारत में हर चौथा व्यक्ति कोरोना से लड़ने में सक्षम है यानी कि हर चौथे व्यक्ति की ऐंटीबॉडीज मजबूत है.

बता दें कि क नेशनल-लेवल प्राइवेट लैबोरेटरी के टेस्ट के आधार पर यह जानकारी सामने आई है. देश के कई प्रमुख रिचर्स संस्थानों और शहरों के सिविल कॉर्पोरेशंस के अध्ययन व सर्वेक्षण में यह पाया गया. इसके लिए कोरोना से ज्यादा प्रभावित राज्यों व शहरो में सीरो सर्वे किया जा रहा है.

भारत कोरोना वैक्सीन बनाने के बेहद करीब, तीसरे चरण का ट्रायल होगा शुरु.

क्या होता है सीरो सर्वे
दरअसल सीरो सर्वे से किसी भी संक्रमण के समय शरीर में एंटीबॉडी विकसित होने का पता लगाया जाता है. इसका पता व्यक्ति की खून की जांच से लगाया जाता है. कई केस ऐसे भी देखे गए जिसमें व्यक्ति के इम्यून मजबूत होने की वजह से यह पता नहीं चल पाया कि उन्हें कभी कोरोना हुआ भी था या नहीं. लेकिन सीरो सर्वे से यह पता लगाया जा रहा है कि किस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कितना मजबूत है.

दिल्ली-मुंबई-पूणे में सीरो टेस्ट
टेस्ट के पहले नतीजे में पुणे के कुछ इलाकों में 50% से ज्‍यादा सीरो-पॉजिटिविटी पाई गई. वहीं मुंबई के स्‍लमों में भी 57% सीरो-पॉजिटिविटी सामने आई. इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में 23% सीरो-पॉजिटिविटी पाई गई है.

ट्रेंडिंग न्यूज़