• पूर्वी लद्दाख में महीने भर से भारत-चीन के बीच जारी सीमा पर तनाव के बीच दोनों पक्षों में बातचीत
  • भारत और चीन के बीच दोनों पक्षों की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत की गई
  • दोनों पक्षों के बीच यह बातचीत पूर्वी लद्दाख में चीन की साइड में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर माल्डो में हुई
  • लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल LAC पर माल्डो में बॉर्डर पर्सनल मीटिंग की जाती है
  • इंडियन आर्मी के एक प्रवक्ता ने बातचीत का जिक्र किए बिना जानकारी दी
  • 'भारत-चीन सीमा पर मौजूदा हालात को देखते हुए दोनों देशों के अधिकारी तयशुदा सैन्य और कूटनीतिक माध्यमों से जुड़ना जारी रखेंगे'
  • लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत से पहले स्थानीय कमांडरों के स्तर पर दोनों सेनाओं के बीच 12 राउंड बातचीत हो चुकी है
  • इसके अलावा शनिवार की बातचीत से पहले दोनों देशों के बीच 3 मेजर जनरल स्तर की भी बातचीत हुई है
  • सीमा पर जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच यह पहली बड़ी कोशिश: आधिकारिक सूत्र
  • भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित 14वीं कोर के जनरल कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने की

होली के मौके पर बढ़ सकती हैं परेशानियां, 46 ट्रेनों को किया गया रद्द

होली में अगर ट्रेन से जा रहे हैं घर तो यह खबर आपके लिए ही है. भारतीय रेलवे ने नॉर्थ रीजन के करीब 46 ट्रेनों को रद्द कर दिया है जिस वजह से बिहार-यूपी जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

होली के मौके पर बढ़ सकती हैं परेशानियां, 46 ट्रेनों को किया गया रद्द

नई दिल्ली: होली आने वाला है जिसके चलते सभी अपने-अपने घर जाकर परिवार के साथ होली मनाने को लेकर उत्सुक हैं. लेकिन आपकी परेशानियां बढ़ने वाली है, एक तो होली को लेकर पहले से ही रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में भारी भीड़ होती है. और अब तो भारतीय रेलवे ने कोहरे की वजह से नॉर्थ रीजन के 46 ट्रेनों को केंसल कर दिया है.

Paytm के जरिए विदेशों में 'मेड इन इंडिया' को किया जाएगा प्रमोट.

31 मार्च तक ट्रेनों को रद्द किया गया
भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने नॉर्थ रीजन के लगभग 46 ट्रेनों को कोहरे की वजह से 31 मार्च तक रद्द रखने का फैसला किया है. बता दें कि विजिबिलिटी को देखते हुए 16 दिसंबर से 31 जनवरी के बीच 46 ट्रेनों को निरस्त और 40 ट्रेनों के फेरे कम करने की घोषणा की गई थी. लेकिन मौसम में खास बदलाव नहीं होने की वजह से अब इस फैसले को मार्च अंत तक जारी रखने का फैसला किया है.

यूपी-बिहार और बंगाल जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें बढ़ी
दरअसल, इन 46 रद्द ट्रेनों में से अधिकतर ट्रेन यूपी-बिहार की ओर जाती हैं. कुछ ट्रेन उत्तर-भारत को पश्चिम-बंगाल से भी जोड़ती हैं. ट्रेन रद्द होने की वजह से इन सभी राज्यों के नागरिकों को होली में घर वापसी में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. रेलवे प्रवक्ता का कहना है कि उत्तर भारत में पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अभी भी सुबह और रात में घना कोहरा छाया रहता है. इसकी वजह से रेलवे ट्रैक में विजिबिलिटी बेहद कम रहती है. सिग्नल नहीं दिखने की वजह से दुर्घटना का खतरा रहता है. इसीलिए रेलवे ने फैसला किया है कि अगले कुछ दिनों के लिए यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों को रद्द ही रखा जाए.

रद्द की जाने वाली ट्रेनों की पूरी लिस्ट
जम्मू तवी- हरिद्वार एक्सप्रेस, कोलकाता-जम्मू तवी एक्सप्रेस, भागलपुर गरीब रथ, जम्मू तवी- कोलकाता एक्सप्रेस, बरौनी-अंबाला एक्सप्रेस, गोरखपुर-अमृतसर एक्सप्रेस, अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस, नई दिल्ली-राजेंद्र नगर जनसाधारण एक्सप्रेस, अमृतसर-बनमनखी एक्सप्रेस, महाबोधि एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, आनंद विहार-रक्सौल एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस व नई दिल्ली-नई जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस, अमृतसर-अजमेर एक्सप्रेस. 

Realme अपना पहला 5G फोन, 24 फरवरी को करने जा रहा है लॉन्च.

इन ट्रेनों के रूट में किया गया बदलाव
धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस गुरुवार 26 मार्च तक रद्द रहेगी, अमृतसर-हावड़ा मेल सोमवार, गुरुवार और शनिवार को 2 अप्रैल तक रद्द,  श्री गंगानगर- हावड़ा एक्सप्रेस मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को 2 अप्रेल तक रद्द, हावड़ा-श्री गंगानगर एक्सप्रेस सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को 30 मार्च तक रद्द, हावड़ा-अमृतसर मेल मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को 31 मार्च तक रद्द, दरभंगा-अमृतसर एक्सप्रेस दरभंगा बुधवार 25 मार्च तक रद्द, फिरोजपुर-धनबाद एक्सप्रेस शनिवार 28 मार्च तक रद्द, धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस गुरुवार 26 मार्च तक रद्द रहेगी, अमृतसर-दरभंगा एक्सप्रेस शुक्रवार 27 मार्च तक रद्द है.