IRCTC: घर बैठे आपके पास एक लाख रुपये महीने कमाने का सुनहरा मौका, जानिए आसान तरीका

आपके लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) एक सुनहरा मौका लेकर आया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2021, 03:20 PM IST
  • जानिए आप कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल
  • जानिए हर जरूरी जानकारी
IRCTC: घर बैठे आपके पास एक लाख रुपये महीने कमाने का सुनहरा मौका, जानिए आसान तरीका

नई दिल्लीः अगर आप घर बैठकर आराम से खूब सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) एक सुनहरा मौका लेकर आया है. भारतीय रेलवे के इस काम के जरिए आप घर बैठे हर महीने करीब एक लाख रुपये तक पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको बस करना ये होगा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा और इसके बाद आप घर बैठे हजारों रुपये आसानी से कमा सकते हैं. 

इस तरह से कमा सकते हैं पैसे 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेल की ओर से जारी डाटा के मुताबिक देश में करीब 55 फीसदी लोग ऑनलाइन माध्यम के जरिए अपना टिकट बुक करते हैं. ऐसे में आईआरसीटीसी के तहत एक अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट बनना आपको घर बैठे मोटी कमाई करा सकता है. दरअसल, एक टिकट बुक करने में एजेंट को अच्छा कमीशन मिलता है. इसके जरिए आप महीने में हजारों रुपये कमा सकते हैं. बस आपको इन चीजों की समझ होनी चाहिए.

जानिए कैसे मिलता है लाभ
एक एजेंट के तौर पर, अगर आप एक नॉन एसी कोच का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से 20 रुपए प्रति टिकट और अगर एसी क्लास का टिकट बुक कर रहे हैं तो हर टिकट पर 40 रुपए तक का कमीशन मिलेगा. सबसे बेहतरीन बात यह है कि एजेंट के पास टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं है. वो चाहे तो महीनेभर कितने ही टिकट बुक कर सकता है. 

एजेंट को होगा यह फायदा
एजेंट को टिकट बुक करने के साथ ही की तरह के फायदे भी मिलेंगे. जैसे उनके पास टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं होगी.साथ ही उनके पास ऑनलाइन अकाउंट के जरिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट बुक करने की सुविधा होगी.

ये भी पढ़ेंः Corona Updates: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से करीब 4 हजार मौतें, आंकड़ों में दस गुना इजाफा

जानिए कैसे बन सकते हैं एजेंट
इसके लिए आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. उसके बाद आपको आईआरसीटीसी को साइन किया हुआ एप्लीकेशन और डेकलेरेशन फॉर्म स्कैन्ड करके भेजना होगा. इसके बाद IRCTC आपके डॉक्यूमेंट्स की जांच करेगा. इसके  लिए आपको PAN कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, वैलिड ई-मेल आईडी (E-Mail ID), फोटो,एड्रेस प्रुफ की जरूरत होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़