Jawahar Navodaya Vidyalaya: कक्षा 6 के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तारीख घोषित, जानिए जरूरी बातें

शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2021, 11:10 AM IST
  • कक्षा 6 के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर
  • जानिए इस परीक्षा से जुड़ी हर खबर
Jawahar Navodaya Vidyalaya: कक्षा 6 के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तारीख घोषित, जानिए जरूरी बातें

JNVST 2021 Exam Date Announced:जवाहर नवोदय विद्यालयों (Jawahar Navodaya Vidyalaya) में एडमिशन की चाह रखने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. कक्षा छह के लिए प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी. शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने ट्वीट किया कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जवाहर नवोदय विद्यालयों में सत्र 2021-22 के लिए कक्षा छह में प्रवेश के वास्ते छात्रों के चयन के लिए नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा-2021, 11 अगस्त 2021 को सभी सुरक्षा सावधानियों और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी.

पूरे देश में आयोजित होती है परीक्षा
JNVST कक्षा 6 एंट्रेंस परीक्षा पूरे देश में नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए एक अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है. ये परीक्षा कई भाषाओं में आयोजित की जाती है. नवोदय विद्यालय में पढ़ना कई छात्रों का सपना होता है. इसलिए इस परीक्षा को लेकर देश भर के छात्र बेसब्री से इंतजार करते रहते हैं.

ऐसे होती है परीक्षा
इस प्रवेश परीक्षा को दो घंटे में आयोजित किया जाता है. इसमें तीन खंड होते हैं जिनमें 80 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं, परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है. तीन खंड मानसिक योग्यता, अंकगणित परीक्षण और भाषा परीक्षण हैं. इस परीक्षा को पास करने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़ेंः Gold Price: लगातार 5 दिनों से गिर रहे सोने के दाम, रिकॉर्ड कीमत से 8,300 रुपये सस्ता हुआ सोना

JNVST कक्षा 6 परीक्षा को पास करने के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय समिति से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना होगा. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार जेएनवी में प्रवेश सुरक्षित कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़