पीएम आवास योजना के लिए अब सरकार देगी ज्यादा रुपये, जानिए कितनी अतिरिक्त राशि मिलेगी

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी बड़ी खबर है. पीएम आवास योजना के तहत दी जाने वाली राशि बढ़ा दी गई है. सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आवास के लिए सहायता बढ़ाने की घोषणा की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 5, 2022, 04:50 PM IST
  • एक लाख मकानों के लिए बजट में प्रावधान
  • बजट में किसानों के लिए भी हुईं घोषणाएं
पीएम आवास योजना के लिए अब सरकार देगी ज्यादा रुपये, जानिए कितनी अतिरिक्त राशि मिलेगी

नई दिल्लीः PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी बड़ी खबर है. पीएम आवास योजना के तहत दी जाने वाली राशि बढ़ा दी गई है. सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आवास के लिए सहायता बढ़ाने की घोषणा की है. यह घोषणा बीते 3 मार्च को झारखंड में बजट पेश करने के दौरान की गई.

एक लाख मकानों के लिए बजट में प्रावधान
झारखंड के वित्त मंत्री डॉ. रमेश्वर उरांव ने राज्य में बजट पेश किया. बजट घोषणा के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले मकानों में एक कमरा राज्य सरकार की तरफ से जोड़ने के लिए अतिरिक्त सहायता राशि दी जाएगी. सरकार ने प्रति मकान 50,000 रुपये की अतिरिक्त राशि देने का निर्णय किया है. लगभग एक लाख मकानों के लिए बजट में यह प्रावधान किया गया है.

किसानों के लिए भी हुईं घोषणाएं 
वहीं, किसानों के खाते में कृषि ऋण माफी योजना के तहत 2 लाख 11 हजार 530 भेजे जाने की भी बजट के दौरान घोषणा की गई. साथ ही 9 लाख से अधिक किसानों को कर्ज माफी के दायरे में भी रखा जाएगा. यही नहीं किसानों के लिए स्‍वरोजगार योजना की शुरुआत करने का भी जिक्र किया गया. 

गोबर खरीदकर बायोगैस को बढ़ावा देगी सरकार
झारखंड में गोधन विकास योजना की शुरुआत की जाएगी. गोधन विकास योजना के तहत राज्य सरकार गोबर की खरीदारी कर बायोगैस को बढ़ावा देगी. इससे 40 हजार किसानों को स्वरोजगार दिया जाएगा. 

100 यूनिट बिजली फ्री देने का प्रस्ताव
सरकार ने राज्य के गरीबों और किसानों पर बिजली का बोझ कम करने के लिए बड़ी राहत देने की तैयारी कर दी है. इस तरह के प्रत्येक परिवारों को मासिक 100 यूनिट बिजली मुफ्त दिए जाने का प्रस्‍ताव पेश किया गया है. 

गांवों को विकसित करने के लिए भी सरकार काम करेगी. बजट में बताया गया कि सीएम सारथी योजना की शुरुआत और स्‍मार्ट गांव योजना के प्रथम चरण में 100 गांवों को विकसित किया जाएगा.

यह भी पढ़िएः अमूल-पराग के बाद अब मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दाम, जानिए दूध की नई कीमतें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़