close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बाजार में छा जाने को Jio ने अपनाया ये मंत्र, जानिए क्या होगा इसका फायदा

बिजनेस को नई उच्चाई देने के लिए उद्यमी के क्या-क्या नए फंडे अपनाते हैं, उसे जियो के बाजार में छा जाने के लिए अपनाए गए मास्टरप्लान के माध्यम से बड़ी आसानी से समझा जा सकता है.

बाजार में छा जाने को Jio ने अपनाया ये मंत्र, जानिए क्या होगा इसका फायदा

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने एक और पहले से ही सुनियोजित प्लान को बाजार में लागू करने के लिए हरी झंडी दे दी. इस मास्टरप्लान से हो न हो अन्य टेलिकॉम कंपनियों की सिट्टी-पिट्टी गुम हो गई होगी. जियो की इस योजना के बाजार पर तो जो परिणाम होंगे वो अलग, पर अन्य कंपनियों के बैलेन्सशीट (Balancesheet) के आंकड़े जरूर बदल सकते हैं.

दरअसल, जियो ने जियो टू अदर (Jio to Other) सेवाओं पर 10 अक्टूबर से चार्ज करने का फैसला लिया है. यानि कि जियो से किसी अन्य सिमधारकों के ग्राहकों पर एक मिनट में 6 पैसे जियो राशि से काट लिए जाएंगे. इसे इंटर-कनेक्ट यूजेज के तहत लागू किया गया है. इस फैसले पर वोडाफोन सहित अन्य कंपनियां ऐतराज जता रही हैं. ऐतराज जता रहीं कंपनियों में वोडाफोन का कहना है कि वे अपने ग्राहकों पर इस तरह से अन्य कंपनियों की सेवाओं पर चार्ज नहीं लगाना चाहते, ये एक तरह से बिजनेस बढ़ाने के लिए अपनाया गया पक्षपाती रवैया है.

संचार जगत में नई क्रांति के बाद जियो ने दिखाए असली रंग

वहीं, बाजार पर अपने एकछत्र अधिकार को बेताब रिलायंस जियो ने दूसरी कंपनियों से ग्राहक को अपने पाले में करने का जबरदस्त तरीका अपनाया है. जियो टू जियो को फ्री रख कर जियो से अन्य सेवाओं पर चार्ज करने की इस तरकीब से अन्य कंपनियों के ग्राहक जियो की ओर स्विच कर जाएंगे. क्योंकि, जियो से जियो की सेवा पर कोई चार्ज नहीं लगाया जा रहा है.

बाजार में फ्री कॉलिंग और फ्री डाटा के साथ एंट्री कर टेलिकॉम जगत में नई संचार क्रांति लाने वाली कंपनी की शुरू में आलोचना भी खूब हो रही थी. लेकिन जैसे ही जियो ने अपना मास्टरप्लान जगजाहिर किया, कंपनियों को बड़ा तेज झटका लगा.

हालांकि, जियो के इस फैसले को ट्राई (TRAI) के नियमों के विरूद्ध माना जा रहा है. इसे फिलहाल बाजार में लागू तो कर दिया गया है लेकिन ट्राई के जांच के बाद ही इसको मंजूरी दी जा सकती है. तब तक कई और ग्राहक जियो के खेमे में आ चुके होंगे.