JNU Entrance Exam 2021: 20 सितंबर से होगी परीक्षा, एडमिट कार्ड हुए जारी

JNU Entrance Exam 2021: जेएनयू में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. यह प्रवेश परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2021, 03:17 PM IST
  • 20 से 23 सितंबर तक होंगी परीक्षाएं
  • डाक से नहीं भेजे जा रहे एडमिट कार्ड
JNU Entrance Exam 2021: 20 सितंबर से होगी परीक्षा, एडमिट कार्ड हुए जारी

नई दिल्लीः जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) का एंट्रेंस एग्जाम 20, 21, 22 और 23 सितंबर को होगा. ये परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA की ओर से आयोजित करवाई जाएंगी. NTA ने प्रवेश परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं.

ऑनलाइन होगा वाइवा
जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार कह चुके हैं कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 20-23 सितंबर, 2021 के दौरान होगी. वाइवा की आवश्यकता वाले कार्यक्रमों के लिए इसे ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा.

डाउनलोड करना होगा एडमिट कार्ड
जेएनयू 2021 एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए छात्रों को ऑनलाइन जाकर संबंधित वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा. दरअसल एनटीए का कहना है कि कोरोना के मद्देनजर इस वर्ष डाक से छात्रों के एडमिट कार्ड नहीं भेजे जा रहे हैं. इसलिए छात्रों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही डाउनलोड करने होंगे.

कंप्यूटर आधारित होगी परीक्षा
जेएनयू की इन परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तारीख 31 अगस्त थी. जेएनयू में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. यह प्रवेश परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.

यह भी पढ़िएः Aadhaar-Pan Link: इस तरह PAN को Aadhaar से करें लिंक, 30 सितंबर के बाद लगेगा जुर्माना

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से 12: 30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 2:30 बजे से 5:30 बजे तक है. परीक्षा अंग्रेजी भाषा में ऑनलाइन मोड के माध्यम से एमसीक्यू पैटर्न में आयोजित की जाएगी.

देश की दूसरी सबसे बेहतर यूनिवर्सिटी है JNU
बता दें कि विश्वविद्यालयों की NIRF राष्ट्रीय रैंकिंग में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ने शानदार प्रदर्शन किया है. विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु देशभर में अव्वल है. जेएनयू को देशभर में दूसरा सबसे बेहतर विश्वविद्यालय चुना गया है. जेएनयू लगातार इस रैंकिंग में अपना स्थान बरकरार रखे हुए है. 

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: इस तारीख से पहले कर लिया ये काम तो किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपये

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय ने पीएचडी और लैब की आवश्यकता वाले अन्य छात्रों को कैंपस में आने की अनुमति दे दी है. सीमित तरीके जेएनयू परिसर को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला गया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़