लॉकडाउन में लेतें रहें संतुलित आहार, कोरोना से लड़ने के काबिल बनेगा आपका शरीर

कोरोना हो जाने के बाद इलाज नहीं है, लेकिन इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहे इसके तो लाखों उपाय हैं. खास बात है कि यह सारे उपाय हमारी किचन में हैं. लॉकडाउन के इस दौर में जरूरी है कि आप स्वस्थ बने रहने के लिए इन उपायों पर जरूर गौर करें और इन्हें अपनाएं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 27, 2020, 05:20 PM IST
    • हम जो भी खाते हैं इसका सीधा असर हमारी इम्यूनिटी पर पड़ता है.
    • विटामिन डी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत धूप को माना जाता है
लॉकडाउन में लेतें रहें संतुलित आहार, कोरोना से लड़ने के काबिल बनेगा आपका शरीर

नई दिल्लीः कोरोना से जंग जारी है और इसके लिए हर स्तर पर तैयारी है.  जो संक्रमित हो गए हैं उन्हें वापस सामान्य जीवन में लाने के लिए और जो अभी तक सुरक्षित हैं, उनकी सुरक्षा बरकरार रखने के लिए युद्धस्तर पर बचाव के प्रयास हो रहे हैं. ऐसे में एक छोटा सा शब्द बार-बार सामने आ रहा है.

वह है इम्यूनिटी, यानी कि रोग प्रतिरोधक क्षमता. कहा जा रहा है कि कोरोना  वायरस हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालता है. यानी कि इम्यूनिटी मजबूत तो शर्तिया हारेगा कोरोना

कोरोना हो जाने के बाद इलाज नहीं है, लेकिन इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहे इसके तो लाखों उपाय हैं. खास बात है कि यह सारे उपाय हमारी किचन में हैं. लॉकडाउन के इस दौर में जरूरी है कि आप स्वस्थ बने रहने के लिए इन उपायों पर जरूर गौर करें और इन्हें अपनाएं. 

जानिए मोदी सरकार के किस कदम की तारीफ करने पर मजबूर हो गए राहुल गांधी

फाइबर युक्त भोजन बनाएगा मजबूत
हम जो भी खाते हैं इसका सीधा असर हमारी इम्यूनिटी पर पड़ता है.  स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि दिन में जितना फाइबर निर्मित खाना खाया जाए, उतना ही स्वास्थ्य को अच्छा रखा जा सकता है. फाइबर निर्मित खाना न सिर्फ आपके दिल को मजबूत रखने में मदद करता है,

बल्कि उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक को भी कम करता है. एक युवा को हर दिन करीबन 15 ग्राम फाइबर अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. आप जितना अधिक पोषक तत्व युक्त भोजन करेंगे, उतना ही स्वस्थ रहेंगे.

विटामिन डी रखेगा रोगों से दूर
विटामिन डी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत धूप को माना जाता है, लेकिन खान-पान की भी कई वस्तुओं से यह मिल सकता है. जैसे सालमन मछली और दूध से भी विटामिन मिलता है. गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है.

काली गाजर में भी विटामिन A के साथ कुछ मात्रा में विटामिन D होता है. जरूरी है इनका ठीक प्रकार से सेवन ताकि किसी भी तरह का वायरस आपको छू भी न सके. लॉकडाउन के दौरान घर की बालकनी में बैठकर भी आप सूर्य से विटामिन डी ले सकते हैं.

कोरोना वायरस: लॉकडाउन रहने तक राम मंदिर से जुड़े सभी कार्यक्रम स्थगित

पानी की कमी न होने दें
शरीर में डीहाइड्रेशन होने से थकावट महसूस होती है. इसलिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. दिन में करीबन 8 गिलास पानी पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है. पानी शरीर से गंदगी को निकालने में मदद करता है.

जब आप डीहाइड्रेट होते हैं तो शरीर सारा पानी सोख लेता है, जिससे कोलोन सूख जाते हैं और इस वजह से शरीर से गंदगी निकल नहीं पाती है और इसी वजह से आप कई बीमारियों से ग्रसित होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप सही मात्रा में पानी का सेवन करें. शोध से पता चला है कि सही मात्रा में हाइड्रेशन बलगम को गाढ़ा और कठोर रोगजनकों को रोकने में मदद करता है.

वसा-प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का संतुलन जरूरी
रोगों से लड़ने के साथ पोषण भी काफी जरूरी है. यह पोषण हमें अपने दैनिक खान-पान में शामिल करना चाहिए. इनकी संतुलित मात्रा न सिर्फ मांसपेशियों को मजबूत बनाती है, बल्कि रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाती है.

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा और यह हमें ऊर्जा के साथ आपूर्ति करते हैं. शरीर को विकसित करने, मरम्मत करने और अच्छा महसूस करने के लिए इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़