Ginger Benefits: अदरक के सेवन से कंट्रोल में रहती है डायबिटीज, जानिए सर्दियों में इसके फायदे

अदरक के अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं. अदरक में एंटी-फंगल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-सिव गुण है. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2022, 06:50 AM IST
  • जानिए अदरक कैसे कम करती है गठिया में दर्द
  • जानिए अदरक से कैसे दूर होता है कैंसर होने का खतरा
Ginger Benefits: अदरक के सेवन से कंट्रोल में रहती है डायबिटीज, जानिए सर्दियों में इसके फायदे

नई दिल्ली: अदरक एक तरह की जड़ी बूटी है. जो पूरी दुनिया में मसाले करे रूप में उपयोग की जाती है. अदरक के अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं. अदरक में एंटी-फंगल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-सिव गुण है. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन और खनिज होते है. अदरक का उपयोग औषधीय के रूप में भी किया जाता है.

जानिए अदरक के कई फायदे

अदरक पेट की गड़बड़ी रोकने में बहुत सहायक होता है. यह जठरांत्र की मांसपेसियों को आराम प्रदान करने में सहायता करता है. इस प्रकार पेट की गैस और सूजन कम करने में फायदेमंद होता है.

गठिया के दर्द में

जिन व्यक्तियों को गठिया की बीमारी है. उनको अदरक का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है. जो हड्डियों को मजबूत करता है. गठिया की बीमारी को दूर करता है.

खांसी को कम करे

अदरक में प्राकृतिक रूप से एनाल्जेसिक दर्द निवारक होता है. जो गले के दर्द को दूर करने में मदद करता है. इससे खांसी आना कम हो जाता है.

हृदय के लिए

अदरक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. ताकि लंबे समय तक स्वस्थ बना रहे. यह कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करता है और रक्त चाप को नियंत्रण में रखता है. जो हृदय से जुडी विभिन्न रोगो के जोखिम को कम करता है. अदरक में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है. जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

मधुमेह को नियंत्रण रखने में

अदरक शरीर के शर्करा स्तर को कम करता है. शरीर में इंसुलिन बनने में मदद होता है जिससे मधुमेह नियंत्रण में रहता है.

माइग्रेन में

कुछ विशेषज्ञों का मानना है. माइग्रेन में सिर दर्द को कम करने के लिए अदरक की चाय बहुत फायदेमंद होती है. इसमें उपस्थित विटामिन और पौष्टिक तत्व माइग्रेन में आराम प्रदान करते है.

ठंड से बचाव

अदरक से सभी परिचित है. यह ठंडी से बचाने में बहुत फायदेमंद साबित होता है. छोटे बच्चों को ठंडी लग जाती है तो अदरक का उपयोग कर ठंडी से बचाव करते है. इसमें एंटी-वायरल, एंटी-फंगल होता है.

मासिक-धर्म के दर्द से राहत

लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान होने वाली पीड़ा को कम करने के लिए अदरक की चाय का उपयोग करना चाहिए. अदरक में कई एंटी-ऑक्सीडेंट होते है. जो दर्द से राहत दिलाने में मददगार होते है.

कैंसर से रोकथाम

कैंसर एक खतरनाक बीमारी होती है. अदरक कैंसर पीड़ितों के लिए बहुत उपयोगी होती है. अदरक के गुण कैंसर की कोशिकाओं को मृत्यु प्रदान करता है. जिससे कैंसर से बचने में सहायता मिलती है.

Note: इस खबर में दी गई जानकारी आम मान्यताओं पर आधारित है. जी हिंदुस्तान इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है.
एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़