LIC की इस योजना में निवेश से मिलता है 1 करोड़ रुपये का फायदा, जानिए हर जानकारी

जीवन शिरोमणि प्लान पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर्स डेथ बेनिफिट के तौर पर उसकी फैमिली को फाइनेंशियल सपोर्ट मुहैया कराता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2021, 04:39 PM IST
  • जानिए इस स्कीम से जुड़ी हर एक बात
  • ऐसे उठा सकते हैं इस योजना का फायदा

ट्रेंडिंग तस्वीरें

LIC की इस योजना में निवेश से मिलता है 1 करोड़ रुपये का फायदा, जानिए हर जानकारी

LIC Jeevan Shiromani Plan, How to earn money: कई बार हमें पैसों के निवेश की सही जानकारी नहीं होती है, जिसके कारण हम अपने पैसों का सही इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताएंगे जिससे आपको जबरदस्त मुनाफा मिल सकेगा.

 LIC की एक पॉलिसी जीवन शिरोमणि (Jeevan Shiromani Plan In Hindi) ऐसी ही एक शानदार योजना है. यह सुरक्षित सेविंग्स स्कीम है. आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में.

1 करोड़ रुपए एश्योर्ड राशि की गारंटी
दरअसल, LIC का प्लान (Jeevan Shiromani Plan Benefits) नॉन लिंक्ड प्लान है. इसमें आपको कम से कम 1 करोड़ रुपए एश्योर्ड राशि की गारंटी मिलती है. LIC अपने ग्राहकों को जीवन सुरक्षित करने के लिए कई अच्छी पॉलिसी पेश करता रहता है.

जानिए इस योजना के बारे में सबकुछ
LIC की Jeevan Shiromani ने 19 दिसंबर 2017 को इस योजना की शुरुआत की थी. यह एक नॉन-लिंक्ड, सीमित प्रीमियम पेमेंट मनी बैक योजना है. यह मार्केट से जुड़ी हुई लाभ वाली योजना है. यह योजना विशेष रूप से एचएनआई (उच्च नेटवर्थ व्यक्तियों) के लिए बनाई गई है. यह योजना गंभीर बीमारियों के लिए कवर भी देती है. 

मिलता है फाइनेंशियल सपोर्ट
जीवन शिरोमणि प्लान पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर्स डेथ बेनिफिट के तौर पर उसकी फैमिली को फाइनेंशियल सपोर्ट मुहैया कराता है. इस पॉलिसी में पॉलिसीहोल्डर्स के सरवाइवल यानी जीवित रहने की स्थिति में निश्चित अवधि के दौरान पेमेंट की सुविधा दी गई है. इसके अलावा मैच्योरिटी पर भी एकमुश्त रकम दी जाती है.

देखें सरवाइवल बेनिफिट
सरवाइवल बेनिफिट यानी पॉलिसी होल्डर्स के जीवित रहने पर निश्चित भुगतान किया जाता है. इसके तहत ये है भुगतान प्रक्रिया.
1.14 साल की पॉलिसी -10वें और 12वें साल सम एश्योर्ड का 30-30 %
2. 16 साल की पॉलिसी -12वें और 14वें साल सम एश्योर्ड का 35-35 %
3. 18 साल की पॉलिसी -14वें और 16वें साल सम एश्योर्ड का 40-40 %
4. 20 साल की पॉलिसी -16वें और 18वें साल सम एश्योर्ड का 45-45 %.

ये भी पढ़ेंः ईशांत शर्मा किस वजह से हो रहे फेल, कोच ने दिया हैरान करने वाला जवाब

जानें कितना मिलेगा लोन
इस पॉलिसी की खासियत है कि पॉलिसी टर्म के दौरान कस्टमर पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू के आधार पर लोन ले सकता है. लेकिन ये लोन एलआईसी के नियमों और शर्तों पर ही मिलेगा. पॉलिसी लोन समय-समय पर तय किए जाने वाले ब्याज दर पर मिलेगा.

नियम और शर्तें
1. न्यूनतम सम एश्योर्ड- 1 करोड़ रुपए
2. अधिकतम सम एश्योर्डः कोई सीमा नहीं (बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख के मल्टीपल में होगा.)
3. पॉलिसी टर्मः 14, 16, 18 और 20 साल
4. कब तक जमा करना होगा प्रीमियमः 4 साल
5. एंट्री के लिए न्यूनतम उम्रः 18 साल
6. एंट्री के लिए अधिकतम उम्रः 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल; 16 साल की पॉलिसी के लिए 51 साल; 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल; 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़