1 november से बदल रहे हैं कई नियम, जानिए आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर क्या होगा असर

आने वाली एक नवंबर से रसोई गैस, बैंक खाता, रेल यात्रा आदि से जुड़े कई नियमों में बड़ा बदलाव होने वाला है. ऐसे में आपकी जेब पर इसका क्या असर पड़ेगा, यह खबर पढ़कर जान लीजिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2020, 06:04 PM IST
  • . एक नवंबर से LPG सिलेंडर की डिलिवरी का सिस्टम बदल जाएगा.
  • अब से Indane ग्राहकों के लिए गैस बुक करने का नंबर बदल जाएगा
  • बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने जमा-निकासी के लिए भी चार्ज लेना शुरू कर दिया है
1 november से बदल रहे हैं कई नियम, जानिए आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर क्या होगा असर

नई दिल्ली: अक्टूबर बीतने में दो दिन और बाकी हैं, इसके साथ महीना बदल जाएगा और कैलेंडर साल के ग्यारहवें महीने की ओर बढ़ जाएगा. Cororna के कारण इस बार साल ऐसे बीत गया, जैसे कल ही की बात हो और लोगों ने अपनी जिंदगी में कई बदलावों को बखूबी अपना लिया है. बदलते महीने के साथ नई तारीख भी बहुत कुछ बदलकर लाती हैं, देखते हैं, नवंबर में क्या-क्या बदलने वाला है. डालते हैं एक नजर.

Indane ने बदला गैस बुकिंग 
रसोई गैस प्रदाता कंपनी Indane इस महीने से बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब से Indane ग्राहकों के लिए गैस बुक करने का नंबर बदल जाएगा.  इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे.

अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है, अब देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा. 

LPG डिलिवरी सिस्टम बदलेगा 
सबसे बड़ा बदलाव LPG डिलीवरी सिस्टम में आने वाला है. एक नवंबर से LPG सिलेंडर की डिलिवरी का सिस्टम बदल जाएगा. तेल कंपनियां एक नवंबर से डिलिवरी ऑथेंटीकेशन कोड (DAC) सिस्टम लागू करेंगी. यानी गैस की डिलिवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा.

जब सिलेंडर आपके घर आएगा तो उस OTP को डिलिवरी ब्वॉय के साथ शेयर करना होगा. जब OTP सिस्टम से मैच होगा तभी आपको सिलेंडर की डिलिवरी होगी. हालांकि इस बदलाव की अभी शुरुआत ही की गई है और पहले चरण में यह स्मार्ट सिटी में लागू हो रही है. ऐसे में कई शहरों में अभी पुरानी व्यवस्था कायम रहेगी. 

पैसे निकालने, जमा करने पर लगेगा चार्ज 
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने जमा-निकासी के लिए भी चार्ज लेना शुरू कर दिया है.  1 नवंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों से एक तय सीमा से ज्याद पैसा जमा करने और निकालने दोनों पर चार्ज वसूलेगा. बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाता, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा-निकासी के अलग और बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग चार्ज तय किए हैं.

लोन अकाउंट के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार ज्यादा पैसा निकालेंगे, 150 रुपये हर बार देने पड़ेंगे. बचत खाते में तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन इसके बाद चौथी बार जमा किया तो 40 रुपये देने होंगे. अन्य बैंक भी इस पर जल्द ही फैसला लेने वाले हैं, लेकिन BoB ग्राहकों की जेब तो ढीली होगी ही. 

SBI बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा
1 नवंबर से SBI के भी कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है. SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा. अब 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 परसेटं रह जाएगी.

जबकि 1 लाख रुपये से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा. 

डिजिटल पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं 
एक  नवंबर से अब पचास करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा. RBI का यह नियम भी एक नवंबर से लागू हो जाएगा. नई व्यवस्था के मुताबिक, ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं वसूला जाएगा. ये नियम सिर्फ 50 करोड़ रुपये से ज्यादा वाले टर्नओवर पर ही लागू होगा.

रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल
ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. 1 नवंबर से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रही है. पहले ट्रेनों का टाइम टेबल 1 अक्टूबर से बदलने वाला था, लेकिन इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया.

1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जाएगा. इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे. देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदल जाएंगे. 

चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस
1 नंवबर से बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी. गाड़ी संख्या 22425 न्यू दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यानी आप 3 घंटे में चंडीगढ पहुंच जाएंगे. 

यह भी पढ़िएः Bank अब जमा-निकासी पर भी लेंगे शुल्क, जानिए कितनी ढीली होगी आपकी जेब

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़