आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन से कोरोना के खिलाफ जंग में आपको मिलेगी खास मदद

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करना जरूरी है इसकी एक गाइडलाइन जारी की है. निश्चित तौर पर आपको इस गाइडलाइन से विशेष मदद मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 8, 2020, 11:30 PM IST
    1. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जरूरी गाइडलाइन
    2. आयुष मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, अपनाएं
    3. कोरोना से जंग में आपको मिलेगी खास मदद
    4. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करें?
आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन से कोरोना के खिलाफ जंग में आपको मिलेगी खास मदद

नई दिल्ली: कोरोना संकट की वजह से देश भर में जारी लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार कर रहे लोगों को मायूसी का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन इस बीच भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने कुछ अहम गाइडलाइन जारी की है. जिसकी मदद से कोरोना के खिलाफ जंग में आप खुद को और मजबूत बना सकते हैं. 

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करें?

आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के सुझाव के मुताबिक दिन भर गर्म पानी पीते रहें. साथ ही दिन में 30 मिनट तक योगासन, प्रणायाम करें. हल्दी, धनिया, जीरा, लहसुन का खाने में इस्तेमाल करें और खास बात ये कि सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं. इसके अलावा दिन में एक या दो बार हल्दी मिला हुआ दूध पीएं.

आपकी सेहत के लिए आयुष मंत्रालय के सुझाव दिए हैं ये भी समझिए

आयुष मंत्रालय के अनुसार... तिल, नारियल का तेल या फिर देसी घी नाक में लगाएं और साथ ही. एक चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में रखें. इसे 2-3 मिनट तक तेल को मुंह के अंदर चारों तरफ घुमाएं और फिर तेल को फेंक कर गर्म पानी से कुल्ला कर लें. ये प्रक्रिया दिन में दो बार कर सकते हैं.

पुदीने की पत्ती और अजवायन को पानी में उबाल लें. इस पानी के भाप से गले को राहत मिलेगी. लॉन्ग का पाउडर, शहद और चीनी के साथ मिला लें. दो से तीन बार इस मिश्रण का सेवन करें, इससे कफ से राहत मिलेगी.

सुझाव का पालन होगा काफी मददगार

निश्चित तौर पर इन दिशा निर्देशों का पालन करक हर कोई आने वाले खतरे से बच सकता है. आयुष मंत्रालय के सुझाव को अपने जीवन में अवश्य उतारें. साथ ही अपने लोगों को भी इन दिशा-निर्देशों का पालन करने का सुझाव दें.

इसे भी पढ़ें: मोदी विरोध की मीडियाना साजिश: इन्डो-अमेरिका सम्बन्ध बिगाड़ने की कोशिश

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 5274 पहुंची. लगातार पांचवें दिन 500 से ज्यादा नए मामले सामने आए. जबकि, अब तक 149 लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में हर किसी को सावधान और सचेत रहने की आवश्यकता है. क्योंकि इस महामारी से लड़ने और जीतने के लिए हर किसी को लॉकडाउन और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना बेहद जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: आपके हर सवाल का माकूल जवाब! जानिए, लॉकडाउन से जुड़ी 10 बड़ी बातें

इसे भी पढ़ें: सावधान! कोरोना की आड़ में अपराध का नया फॉर्मूला, इंटरपोल ने चेताया

ट्रेंडिंग न्यूज़