• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 1,01,497 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 2,07615: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 1,00,303 जबकि अबतक 5,815 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • रेलवे ने 4155 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया; 57+ लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुँचाया गया
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री ने #AatmaNirbharBharat के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 3 योजनाओं की शुरुआत की
  • #AatmaNirbharBharat के लिए #MakeInIndia को प्रोत्साहित करने के लिए DPIIT ने पब्लिक प्रोक्योरमेंट ऑर्डर, 2017 में संशोधन किया
  • एंटी-कोविड ​​ड्रग मॉलेक्यूल के फास्ट-ट्रैक विकास के लिए SERDB-DST ने IIT (BHU) वाराणसी में अनुसंधान के लिए सहयोग को मंजूरी दी
  • ट्राइफेड कोविड ​​-19 के कारण संकट में पड़े आदिवासी कारीगरों को हरसंभव सहायता प्रदान करेगी
  • पीएसए और डीएसटी ने संयुक्त रूप से राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति 2020 के निर्माण की प्रक्रिया की शुरुआत की
  • कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग ने विभिन्न बागवानी फसलों के लिए 2019-20 का दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किए हैं
  • कोविड के लक्षण विकसित होने पर, घबराएं नहीं, तुरंत 1075 पर कॉल करें #IndiaFightsCorona #BreakTheStigma

आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन से कोरोना के खिलाफ जंग में आपको मिलेगी खास मदद

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करना जरूरी है इसकी एक गाइडलाइन जारी की है. निश्चित तौर पर आपको इस गाइडलाइन से विशेष मदद मिलेगी.

आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन से कोरोना के खिलाफ जंग में आपको मिलेगी खास मदद

नई दिल्ली: कोरोना संकट की वजह से देश भर में जारी लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार कर रहे लोगों को मायूसी का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन इस बीच भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने कुछ अहम गाइडलाइन जारी की है. जिसकी मदद से कोरोना के खिलाफ जंग में आप खुद को और मजबूत बना सकते हैं. 

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करें?

आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के सुझाव के मुताबिक दिन भर गर्म पानी पीते रहें. साथ ही दिन में 30 मिनट तक योगासन, प्रणायाम करें. हल्दी, धनिया, जीरा, लहसुन का खाने में इस्तेमाल करें और खास बात ये कि सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं. इसके अलावा दिन में एक या दो बार हल्दी मिला हुआ दूध पीएं.

आपकी सेहत के लिए आयुष मंत्रालय के सुझाव दिए हैं ये भी समझिए

आयुष मंत्रालय के अनुसार... तिल, नारियल का तेल या फिर देसी घी नाक में लगाएं और साथ ही. एक चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में रखें. इसे 2-3 मिनट तक तेल को मुंह के अंदर चारों तरफ घुमाएं और फिर तेल को फेंक कर गर्म पानी से कुल्ला कर लें. ये प्रक्रिया दिन में दो बार कर सकते हैं.

पुदीने की पत्ती और अजवायन को पानी में उबाल लें. इस पानी के भाप से गले को राहत मिलेगी. लॉन्ग का पाउडर, शहद और चीनी के साथ मिला लें. दो से तीन बार इस मिश्रण का सेवन करें, इससे कफ से राहत मिलेगी.

सुझाव का पालन होगा काफी मददगार

निश्चित तौर पर इन दिशा निर्देशों का पालन करक हर कोई आने वाले खतरे से बच सकता है. आयुष मंत्रालय के सुझाव को अपने जीवन में अवश्य उतारें. साथ ही अपने लोगों को भी इन दिशा-निर्देशों का पालन करने का सुझाव दें.

इसे भी पढ़ें: मोदी विरोध की मीडियाना साजिश: इन्डो-अमेरिका सम्बन्ध बिगाड़ने की कोशिश

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 5274 पहुंची. लगातार पांचवें दिन 500 से ज्यादा नए मामले सामने आए. जबकि, अब तक 149 लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में हर किसी को सावधान और सचेत रहने की आवश्यकता है. क्योंकि इस महामारी से लड़ने और जीतने के लिए हर किसी को लॉकडाउन और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना बेहद जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: आपके हर सवाल का माकूल जवाब! जानिए, लॉकडाउन से जुड़ी 10 बड़ी बातें

इसे भी पढ़ें: सावधान! कोरोना की आड़ में अपराध का नया फॉर्मूला, इंटरपोल ने चेताया