दिल्ली-एनसीआर में बढ़े दूध के दाम, मदर डेयरी-अमूल ने बढ़ाई कीमतें

कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण दूध की कम आपूर्ति तथा खरीद की लागत में बढ़ोतरी बताया है. टोकन तथा पॉली पैक दोनों की कीमतें 2-3 रुपये के बीच बढ़ाई गई हैं. टोकन मिल्क की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 42 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2019, 07:04 PM IST
    • सितंबर में कंपनी ने गाय के दूध के दाम भी 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया था
    • दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल मदर डेयरी का एक लीटर फुल क्रीम दूध 54 रुपये का मिलता है, जो रविवार से 57 रुपये हो जाएगा.
दिल्ली-एनसीआर में बढ़े दूध के दाम, मदर डेयरी-अमूल ने बढ़ाई कीमतें

नई दिल्लीः प्याज और सब्जियों के बाद अब दिल्ली-एनसीआर में दूध भी महंगा हो रहा है. मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक, मदर डेयरी ने 3 रुपये तक कीमतें बढ़ाई हैं. नए बढ़े मूल्य रविवार यानी कल से ही लागू हो जाएंगे. मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है. इस साल मई में भी मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये का इजाफा किया था.

कम आपूर्ति है कीमत बढ़ने का कारण
कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण दूध की कम आपूर्ति तथा खरीद की लागत में बढ़ोतरी बताया है. टोकन तथा पॉली पैक दोनों की कीमतें 2-3 रुपये के बीच बढ़ाई गई हैं. टोकन मिल्क की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 42 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है.

फुल क्रीम अब 55 रुपये लीटर
पॉली पैक की बात करें तो फुल क्रीम मिल्क की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 55 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है. आधा लीटर फुल क्रीम मिल्क की कीमत 27 रुपये से बढ़ाकर 28 रुपये कर दी गई है.


टोंड मिल्क की कीमत प्रति लीटर 3 रुपये बढ़ाकर 45 रुपये कर दी गई है, जबकि एक लीटर डबल टोंड मिल्क की कीमत 3 रुपये बढ़कर 36 रुपये की जगह 39 रुपये हो गई है. काउ मिल्क की कीमत प्रति लीटर 3 रुपये बढ़ाकर 47 रुपये कर दी गई है.

चारा महंगा होने से बढ़े मूल्यः मदर डेयरी
मदर डेयरी ने कहा, 'मॉनसून का मौसम आगे बढ़ने तथा अन्य प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों की वजह से विभिन्न राज्यों में दूध की उपलब्धता में भारी कमी आई है. प्रतिकूल मौसम के असर से जानवरों के चारे की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है.

इन सब परिस्थितियों ने दुग्ध उत्पादकों को किए जाने वाले भुगतान पर असर डाला है. मदर डेयरी ने कहा कि 15 दिसंबर, 2019 से उसे दिल्ली-एनसीआर में सभी तरह के दूध की कीमतों में बढ़ोतरी करने को मजबूर होना पड़ा है.

रेलवे में नौकरी तलाश करने वालों के लिए जबरदस्त खबर

दुग्ध उत्पादकों के भुगतान में 20% बढ़ोतरी
डेयरी ने कहा कि आमतौर पर जाड़े के मौसम में दूघ की कीमतें घटती हैं, लेकिन इसमें बढ़ोतरी देखी जा रही हैृ. पिछले कुछ महीनों में दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर भुगतान में लगभग छह रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में लगभग 20% अधिक है.

सितंबर में बढ़ी थीं कीमतें
सितंबर में कंपनी ने गाय के दूध के दाम भी 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया था. दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल मदर डेयरी का एक लीटर फुल क्रीम दूध 54 रुपये का मिलता है, जो रविवार से 57 रुपये हो जाएगा.

21 जरूरी दवाओं के दाम 50 फीसदी बढ़ेंगे

अमूल ने भी बढ़ाए दाम
 अमूल ने भी दूध की कीमतों में वृद्धि का ऐलान कर दिया है. अमूल ने कहा है कि उसने 15 दिसंबर, 2019 से दूध की कीमतों में 2 रुपये की देशव्यापी वृद्धि का फैसला किया है. गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल तथा महाराष्ट्र में रविवार को नई कीमतों पर दूध उपलब्ध होगा. अहमदाबाद में आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 28 रुपये, आधा लीटर अमूल ताजा की कीमत 22 रुपये होगी, हालांकि आधा लीटर अमूल शक्ति की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह 25 रुपये में ही आधा लीटर मिलता रहेगा. 

ट्रेंडिंग न्यूज़