Nahak Motors की नई E-Cycle हुई लांच, Made in India की पहल को बढ़ावा

नाहक मोटर्स ने पूरी तरह से भारतीय तकनीक से बनी E-Cycle बजार में लांच की है. यह E-Cycle एक चार्ज में 20 किलोमीटर चलती है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2021, 07:59 PM IST
  • अन्य E-Cycles को मिलेगी कड़ी टक्कर
  • तीन Category में उपलब्ध होगी E-Cycle
Nahak Motors की नई E-Cycle हुई लांच, Made in India की पहल को बढ़ावा

नई दिल्ली: भारत की पहली 100 प्रतिशत मेड इन इंडिया E-Cycle बाजार में लांच हो चुकी है. भारत सरकार के राज्यमंत्री प्रताप चन्द्र सारंगी ने फरीदाबाद में स्थित नाहक Experience Zone में नाहक मोटर्स की नई E-Cycle लांच की. कंपनी का दावा है कि इस E-Cycle के निर्माण में प्रयुक्त होने वाला सारा सामान भारत में निर्मित हुआ है. यह E-Cycle 'मेक इन इंडिया' की पहल को बढ़ावा देने में भी अहम भूमिका निभा सकती है. 

एक चार्ज में 20 किमी चलती है यह E-Cycle
नाहक मोटर्स की यह E-Cycle लिथियम बैटरी से चलती है. यह E-Cycle एक बार फुल चार्ज होने में 2 घंटे का समय लेती है. एक बार फुल चार्ज हो जाने पर यह E-Cycle लगभग 20 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. इस E-Cycle की एक बड़ी खूबी यह भी है कि इसे सामान्य पॉवर सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है. इस E-Cycle को भारतीय जनता की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ही डिजाइन किया गया है.  

यह भी पढ़िए: Job Vacancy: भारतीय डाक विभाग में भर्तियां, आवेदन के लिए 1 दिन शेष

तीन Category में उपलब्ध होगी यह E-Cycle 
इस E-Cycle को रेगुलर, प्रीमियम और लग्जरी तीन Category में लांच किया गया है. रेगुलर और प्रीमियम Category की E-Cycle थ्रॉटल मोड में 25 किमी की दूरी तथा पैडल मोड में 40 किमी की दूरी तय कर सकती है. जबकि लग्जरी Category की E-Cycle थ्रॉटल मोड में 35 किमी और पैडल मोड में 50 किमी की दूरी तय कर सकती है. ये सभी E-Cycle 120 किलोग्राम तक का वजन उठा सकती हैं. यह E-Cycle अभी भारतीय बाजार में उपलब्ध अन्य E-Cycles को कड़ी टक्कर दे सकती है. 

E-Bike की बुकिंग भी होगी शुरू
नाहक मोटर्स साल 2020 के Auto Expo में अपनी E-Bike भी लांच कर चुकी है. नाहक मोटर्स की हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक का नाम P14 और RP46 है. P14 बाइक की टॉप स्पीड है 120 Km/h है. साथ ही यह बाइक एक बार फुल चार्ज करने पर 150 किमी तक चल सकती है. इस बाइक की बुकिंग 1 फरवरी, 2021 से शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़िए:Cyber Crime : Home Ministry ने जारी किया अलर्ट, फर्जी Job Offer के झांसे में न आएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़