5 मई को छात्रों से बातचीत करेंगे निशंक, वेबिनार में सवालों के देंगे जवाब

मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों से अपने सवाल कमेंट सेक्शन में भेजने के लिए कहा है. छात्र #EducationMinisterGoesLive. से जुड़कर अपने सवाल पूछ सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 3, 2020, 07:19 PM IST
    • निशंक दूसरी बार स्टूडेंट्स से संवाद करने जा रहे हैं. इसके पहले उन्होंने स्टूडेंट्स को अप्रैल को संबोधित किया था
    • छात्र #EducationMinisterGoesLive. से जुड़कर अपने सवाल पूछ सकते हैं
5 मई को छात्रों से बातचीत करेंगे निशंक, वेबिनार में सवालों के देंगे जवाब

नई दिल्लीः केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 5 मई को दोपहर 12 बजे स्टूडेंट्स से बात करेंगे. स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान शिक्षा से जुड़े सवाल मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल से पूछ सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस वेबिनार का मुख्य उद्देश्य शिक्षा से जुड़े सवालों और उनके सुझावों पर बात करना है. उन्होंने ट्विटर पर भी इसकी जानकारी दी है. 

यह किया है ट्वीट
अपने दो ट्वीट में उन्होंने लिखा,' प्रिय विद्यार्थियों  मैं विशेष तौर पर आपके लिए ट्विटर और फेसबुक पर वेबिनार का आयोजन कर रहा हूं. वर्तमान स्थिति में आपके मन में कई प्रश्न आने स्वाभाविक हैं? मैं वेबिनार द्वारा 5 मई को दोपहर 12 बजे से आपसे संवाद स्थापित करूंगा'. पहले यह संवाद 2 मई को दोपहर 12 बजे होना था, लेकिन किन्हीं कारणों से इसे रद्द कर दिया गया है. इसके बाद 5 मई को नई तरीख रखी गई है.

दूसरी बार करने जा रहे हैं संवाद
निशंक दूसरी बार स्टूडेंट्स से संवाद करने जा रहे हैं. इसके पहले उन्होंने स्टूडेंट्स को अप्रैल को संबोधित किया था. निशंक ने स्टूडेंट्स से ऑनलाइन स्टडी पर जोर देने की अपील की थी. छात्रों के मन में परीक्षाओं को लेकर कई तरह के सवाल हैं. इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए निशंक सोशल मीडिया पर आ रहे हैं.

आपके कोई सवाल हैं तो ऐसे पूछिए
मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों से अपने सवाल कमेंट सेक्शन में भेजने के लिए कहा है. छात्र #EducationMinisterGoesLive. से जुड़कर अपने सवाल पूछ सकते हैं. कोरोना के चलते लागू किए गए लॉकडाउन से उपजे हालात के बीच भारतीय शिक्षा विभाग इन दिनों अपने सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है. परीक्षाओं और रिजल्ट को लेकर छात्रों के बीच असमंजस के हालात हैं, हालांकि इस मौजूदा हालात से निपटने के लिए सरकार अपनी ओर से हरसंभव कोशिश कर रही है.

ऑनलाइन शिक्षा के लिए विभिन्न अभियानों की देंगें जानकारी
मंत्रालय ने यह भी कहा है कि छात्रों के सवालों के जवाब देने अलावा पोखरियाल अपने वेबिनार संवाद में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे ऑनलाइन शिक्षा के लिए विभिन्न अभियानों और योजनाओं के बारे में सभी को अवगत करवाएंगे और उन्हें इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे.

स्टाफ नर्स और फार्मासिस्ट के पदों पर निकली वेकेंसी

जेईई और नीट की तारीखों की करेंगे घोषणा
केंद्रीय मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि 5 मई को छात्रों से संवाद के दौरान वो जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथियों की भी घोषणा करेंगे जिससे कि छात्रों में परीक्षाओं को लेकर संशय दूर हो जाये और वो अपनी तैयारी सुचारु रूप से कर सकें. छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा के दौरान वह जेईई एवं नीट की परीक्षा की तारीख़ों की घोषणा भी करेंगे. ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉगू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थी.

9वीं-10वीं कक्षा के लिए वैकल्पिक अकैडमिक कैलेंडर हुआ जारी

 

ट्रेंडिंग न्यूज़