नहीं घटेगी बचत योजनाओं पर ब्याज दर, सरकार ने वापस लिया आदेश

केंद्र सरकार ने बुधवार को कई सरकारी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाने के आदेश जारी किया था. कुछ घंटों के भीतर ही वित्त मंत्री ने यह आदेश वापस लेने का फैसला लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2021, 12:21 PM IST
  • गलती से जारी हुआ था ब्याज दर में कटौती आदेश
  • जानिए किस योजना पर क्या है ब्याज दर
नहीं घटेगी बचत योजनाओं पर ब्याज दर, सरकार ने वापस लिया आदेश

नई दिल्ली: भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को जानकारी दी कि लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाने का फैसला वापस ले लिया गया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि गलती से बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाने का आदेश जारी हो गया था, जिसे वापस ले लिया गया है. उन्होंने कहा कि बचत योजनाओं पर पुरानी ब्याज दर जारी रहेगी, जो कि पिछली मार्च तिमाही में थी. 

ब्याज दर में कटौती का हुआ था ऐलान

सरकार ने बुधवार को बचत योजनाओं, लोक भविष्य निधि (PPF) और राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (NSC) की ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया था. सरकार ने लघु बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों पर 1.1 प्रतिशत तक की कटौती का ऐलान किया था. यह नई दरें एकल अप्रैल से लागू की जानी थीं. 

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार, PPF पर मिलने वाले ब्याज में 0.7 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की गई थी, इसके बाद PPF पर मिलने वाली ब्याज दर 6.4 प्रतिशत हो गई थी. 

राष्ट्रीय बचत पत्र योजना की ब्याज दर में भी 0.9 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया गया था, इसके बाद NSC पर मिलने वाली ब्याज दर  5.9 प्रतिशत हो गई थी. 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलने वाली ब्याज दर में भी  0.9 प्रतिशत की कटौती की गई थी, इसके बाद इस योजना पर मिलने वाली ब्याज दर 6.5 प्रतिशत हो गई थी.

बचत खाते जिस पर अभी तक 4 प्रतिशत ब्याज मिलता था, उसे भी घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया गया था. 

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, सबसे अधिक ब्याज दर में कटौती  मियादी जमा राशि पर की गई थी. इसमें 1.1 प्रतिशत की कटौती के बाद इसपर मिलने वाली ब्याज दर  5.5 प्रतिशत कर दी गई थी. 

यह भी पढ़िए: Pan Card: आयकर विभाग ने दी पैन कार्ड धारकों को राहत, अभी नहीं लगेगा जुर्माना

सरकार ने वापस लिया आदेश

वित्त मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी किए गए आदेश के कुछ समय बाद ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह स्पष्ट किया कि ब्याज दरों में कटौती से जुड़ा हुआ आदेश गलती से जारी हो गया था. 

वित्त मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि अभी तक सरकारी बचत योजनाओं और बचत खातों पर जिस दर पर ब्याज दिया जा रहा था, वह बरकारार रहेगी. 

योजना  ब्याज दर
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) 7.1 प्रतिशत 
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)  6.8  प्रतिशत 
सुकन्या समृद्धि योजना    7.6 प्रतिशत  
किसान विकास पत्र   6.9 प्रतिशत  

यह भी पढ़िए: काम की खबर: 1 अप्रैल से हो रहे ये 10 बड़े बदलाव करेंगे आपके दैनिक जीवन को प्रभावित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़