अब डेबिट कार्ड के बिना भी ATM से निकाल सकते हैं पैसे, जानिए क्या है तरीका

कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए कार्डलेस कैश विड्रॉल फीचर की शुरुआत की है. अब आप बिना कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2022, 12:47 PM IST
  • जानिए क्या है कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा
  • कार्डलेस कैश विड्रॉल से कैसे निकालें पैसे
अब डेबिट कार्ड के बिना भी ATM से निकाल सकते हैं पैसे, जानिए क्या है तरीका

नई दिल्ली:  कई बार ऐसा होता है कि आपको एटीएम से पैसे निकालने होते हैं और आप अपना डेबिट कार्ड घर भूल जाते हैं. ऐसी स्थिति में अब आप बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं. इस सुविधा के माध्यम से डेबिट कार्ड से जुड़ी होने वाली धोखाधड़ी से भी बच सकते हैं. 

कई बैंकों ने ग्राहकों के लिए कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा शुरू की है. आप बड़ी ही आसान सी प्रक्रिया को अपनाकर एटीएम जाए बिना भी पैसे निकाल सकते हैं. 

जानिए क्या है कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा 

कई बैंकों ने कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा की शुरुआत की है. इसकी सहायता से अब आप बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकल सकते हैं. इसके लिए आपके पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए, जो कि आपके बैंक खाते से लिंक्ड है. 

कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको एक ओटीपी दर्ज करना होगा और उसके बाद ही आप एटीएम से पैसे निकला सकेंगे. 

यह सुविधा कार्ड से पैसे निकालने की अपेक्षा में ज्यादा सुरक्षित है. कार्ड से पैसे निकालते समय यह खतरा बरकरार रहता है कि आपके कार्ड की क्लोनिंग की जा सकती है. लेकिन कार्डलेस कैश विड्रॉल करते समय आपको ऐसा कोई खतरा नहीं होता है. 

कार्डलेस कैश विड्रॉल से कैसे निकालें पैसे

उदाहरण के तौर पर अगर हम ICICI Bank की कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा को देखें, तो आप बेहद ही सामान्य सी प्रक्रिया को अपनाकर बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं. 

कार्डलेस कैश विड्रॉल करने के लिए सबसे पहले आपको iMobile Pay App को खोलना होगा. 

इसके बाद आपको App में जाकर  'Services' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपको 'Cardless Cash Withdrawal'के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपको जितना भी अमाउंट खाते से निकालना है, वह दर्ज  करना होगा. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको कोई टेम्पररी पिन डालकर एक रेफेरेंस नंबर जेनरेट होगा. 

इसके बाद आपको किसी भी  ICICI Bank के एटीएम में जाकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको रेफेरेंस नंबर और टेम्पररी पिन दर्ज करना होगा. 

यह प्रक्रिया पूरी होते ही एटीएम से दर्ज किया हुआ अमाउंट निकल आएगा. 

यह भी पढ़िए: Samsung जल्द लेकर आ रहा गैलेक्सी टैब एस-8 अल्ट्रा, मिलेंगे शानदार फीचर्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़