Petrol Price: आम आदमी की जेब पर महंगाई की मार, एक बार फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol Price Today Upate: कोरोना महामारी के दौर में आम आदमी की जेब पर दोहरी मार पड़ी है. देश में घरेलू तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने का फैसला किया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 6, 2021, 01:23 PM IST
  • दिल्ली में 90.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचा पेट्रोल
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कच्चे तेल की कीमत
Petrol Price: आम आदमी की जेब पर महंगाई की मार, एक बार फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली: पेट्रोल के दाम में बृहस्पतिवार को 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई.तेल कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन ईंधन के दाम बढ़ाये हैं.पेट्रोल, डीजल के दाम में दैनिक मूल्य समीक्षा शुरू होने के बाद से दोनों ईंधनों में यह अब तक बड़ी वृद्धि में से एक है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कच्चे तेल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बाद तेल कंपनियों ने घरेलू बाजार में वाहन ईंधन के दाम बढ़ाये हैं.

इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.74 रुपये से बढ़कर 90.99 रुपये प्रति लीटर हो गया.वहीं डीजल का दाम इस दौरान 81.12 रुपये से बढ़कर 81.42 रुपये प्रति लीटर हो गया.तेल कंपनियों की जारी मूल्य अधिसूचना में यह बताया गया है.

दोनों ईंधन के दाम देश भर में बढ़े हैं. अलग अलग राज्यों में यह वृद्धि अलग अलग होती है.राज्यों में स्थानीय स्तर पर लगने वाले मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर अलग अलग होने के कारण दाम में यह अंतर होता है.

यह लगातार तीसरा दिन रहा है जब तेल कंपनियों ने पेट्रोल, डीजल के खुदरा दाम में वृद्धि की है.तेल कंपनियों ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के दौरान लगातार 18 दिन तक दाम में कोई बदलाव नहीं किया.

यह भी पढ़िए: कोरोना ने इंसान क्या शेरों को भी नहीं छोड़ा, हैदराबाद में 8 बब्बर शेर हुए कोरोना पॉजिटिव

जानिए कितना बढ़ा पेट्रोल का दाम

इन तीन दिनों में हुये बदलाव में पेट्रोल का दाम 59 पैसे और डीजल का दाम 69 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है. इस वृद्धि के कारण 24 मार्च से लेकर 15 अप्रैल के बीच दाम में जो गिरावट आई थी वह करीब करीब समाप्त हो चुकी है.

भारत में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार मजबूती की तरफ बढ़ रहे हैं. अमेरिका में मांग बढ़ने और डालर के कमजोर पड़ने की वजह से दाम बढ़ रहे हैं.

पेट्रोलियम उद्योग के एक अधिकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार ऊपर की तरफ जा रहे हैं. कच्चे तेल के दाम 70 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच चुके हैं.

यह भी पढ़िए: दिल्ली वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार घर-घर पहुंचाएगी ऑक्सीजन सिलेंडर जानिए कैसे करें अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़