PM Awas Yojana: आवास मिलने में हो रही परेशानी होगी दूर, बस करना होगा यह काम

PM Awas Yojana: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर दिलाने के लिए साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई थी. इसका लक्ष्य साल 2022 तक हर व्यक्ति को अपना घर उपलब्ध करवाना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2021, 05:38 PM IST
  • जानिए कैसे कर सकते हैं पीएम आवास से जुड़ी शिकायत
  • 45 दिनों के अंदर शिकायत के निपटारे का है प्रावधान
PM Awas Yojana: आवास मिलने में हो रही परेशानी होगी दूर, बस करना होगा यह काम

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत बेघर लोगों को घर दिया जाता है, लेकिन कई बार लोगों की इसे लेकर अलग-अलग शिकायतें रहती हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि वे इन्हें लेकर किसके पास जाएं. कौन संबंधित व्यक्ति है, जो उनकी समस्याओं का निपटारा करेगा. 

2022 तक सबको घर देने का है लक्ष्य
दरअसल, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर दिलाने के लिए साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई थी. इसका लक्ष्य साल 2022 तक हर व्यक्ति को अपना घर उपलब्ध करवाना है. झुग्गी-झोपड़ी, कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को सरकार आवास बनाकर देती है. साथ ही लोन, घर या फ्लैट खरीदने वाले लोगों को लिए सरकार सब्सिडी देती है. 

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, त्योहारी सीजन में DA बढ़ाएगी सरकार?

यहां करें शिकायत
अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई शिकायत है तो इसके समाधान के लिए एक व्यवस्था की गई है. प्रत्येक ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर शिकायत निपटान व्यवस्था का प्रावधान है. हर स्तर पर शिकायत मिलने की तिथि से 45 दिनों की अवधि में शिकायत के निपटान का प्रावधान है. अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय आवास सहायक या प्रखंड विकास अधिकारी से आप संपर्क किया जा सकता है. 

इस तरह करें आवेदन
सरकार ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन करने के लिए आवास ऐप बनाया है. इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आपको एक लॉगइन आईडी बनानी होगी. यह आईडी आपके मोबाइल नंबर से बनेगी. नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसे भरकर आपको जरूरी जानकारियां देनी होंगी. 
यह भी पढ़िएः Apple iPhone 13: इस तरह लाइव देखें आईफोन 13 की लॉन्चिंग, जानिए इसके कलर, कैमरा समेत सभी फीचर्स
योजना के लिए आवेदन आने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है. वहीं, सरकार पक्के घर बनाने के लिए रकम उपलब्ध कराने के साथ-साथ पुराने घर को पक्का करने में भी मदद कर रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़