PM Kisan Yojana: हर किसान के खाते में पहुंचे 16,000 रुपये, ऐसे चेक करें किस्त का स्टेटस

PM Kisan Yojana के तहत अब तक 11 करोड़ किसानों को जोड़ा जा चुका है. हाल ही में, इन किसानों के खाते में इस योजना की आठवीं किस्त जारी कर दी गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2021, 01:47 PM IST
  • रजिस्टर्ड किसानों के खाते में पहुंची आठवीं किस्त
  • जानिए कैसे करें किस्त का Status
PM Kisan Yojana: हर किसान के खाते में पहुंचे 16,000 रुपये, ऐसे चेक करें किस्त का स्टेटस

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की शुरुआत की है. 

देश में कोरोना महामारी का कहर जारी है. इसी बीच केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की आठवीं किस्त जारी कर दी है. इससे देश के किसानों को बड़ी राहत मिली है. 

किसानों के खाते में पहुंची आठवीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत रजिस्टर्ड सभी किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. 

किसानों के खाते में यह रकम एक साल के भीतर 2,000 रुपये की तीन किस्तों में भेजी जाती है. हर चार माह के अंतराल पर किसानों के खाते में योजना की एक किस्त भेजी जाती है. 

मई माह में ही इस योजना की आठवीं किस्त जारी कर दी गई है. इससे पहले सभी रजिस्टर्ड किसानों के खाते में इस योजना की सात किस्तें पहेल ही भेजी जा चुकी हैं. 

इस लिहाज से योजना के तहत सभी किसानों के खाते में आठ किस्तों के रूप में कुल 16,000 रुपये भेजे जा चुके हैं. 

यह भी पढ़िए: Black Fungus: किस राज्य ने ब्लैक फंगस को घोषित किया महामारी

कैसे चेक करें किस्त का स्टेटस

केंद्र सरकार ने हाल ही में, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की आठवीं किस्त जारी कर दी है. अब आप घर बैठे ही यह जान सकते हैं कि आपके खाते में इस योजना की आठवीं किस्त आई है अथवा नहीं. इसके लिए आपको इस सामान्य सी प्रक्रिया को अपनाना होगा. 

सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. 

यहां पर आपको 'Farmers Corner'के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपको वेबसाइट पर उपलब्ध 'Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर उपलब्ध विकल्पों में अपने इलाके से जुड़ी जानकारी जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम आदि भरना होगा. 

इसके बाद आपको 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके इलाके की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी. यहां पर आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में आठवीं किस्त का पैसा भेजा गया है अथवा नहीं. 

क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर इस योजना की आठवीं किस्त का status खुलकर सामने आ जाएगा. 

यह भी पढ़िए: Third Wave of Corona: राजस्थान के डूंगरपुर में बच्चों पर कोरोना का जबरदस्त अटैक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़