PM Kisan Yojana: इन किसानों को एक साथ मिलेंगे 4,000 रुपये, जानिए किन्हें मिलेगा फायदा

PM Kisan Samman Nidhi के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 10वीं किस्त क्रेडिट होने जा रही है. वहीं इस योजना के कई लाभार्थियों को किस्त के रूप में दोगुना फायदा मिलेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2021, 01:19 PM IST
  • जल्द आने वाली है 10वीं किस्त
  • इन किसानों को मिलेगा दोगुना फायदा
PM Kisan Yojana: इन किसानों को एक साथ मिलेंगे 4,000 रुपये, जानिए किन्हें मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: देश के किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को हल साल 6,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं.

यह राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्तों में भेजी जाती है. 

किसी भी रजिस्टर्ड किसान के खाते में हर चार माह के अंतराल पर 2,000 रुपये की किस्त क्रेडिट होती है. 

आने वाली है 10वीं किस्त

पीएम किसान योजना के तहत सभी रजिस्टर्ड किसानों के खाते में जल्द ही 10वीं किस्त के पैसे क्रेडिट होने वाले हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किसनों के खाते में यह पैसा 15 दिसंबर तक क्रेडिट हो सकता है. 

इस लिहाज से क्रिसमस के त्यौहार से पहले देश के किसानों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. 

इन किसानों को मिलेगा दोगुना फायदा

पीएम किसान योजना के तहत कई किसान ऐसे हैं, जिनके खाते में अभी पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त भी क्रेडिट नहीं हुई है. ऐसे किसानों के खाते में 9वीं और 10वीं किस्त के पैसे एक साथ क्रेडिट होंगे. 

इस लिहाज से कई ऐसे रजिस्टर्ड किसान हैं, जिनके खाते में एक साथ 4,000 रुपये क्रेडिट होंगे. लेकिन यहां इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि यह फायदा सिर्फ उन्हीं  किसानों को मिलेगा,  जिन्होंने 30 सितंबर के पहले योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. 

जानिए योजना के लिए क्या है पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा किसान के पास 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि भी होनी चाहिए. 

अगर कोई भी किसान योजना की पात्रता की शर्तों को पूरा नहीं करता है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है. 

हाल ही में केंद्र सरकार ने कई ऐसे किसानों को योजना से बाहर करने का फैसला किया है, जो इस योजना की पात्रता की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं. 

यह भी पढ़िए: बड़ा तोहफा: दिल्ली में आठ रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें नए रेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़