PM Kisan Yojana में आज मिलेगी नौवीं किस्त, पीएम मोदी भेजेंगे 19500 करोड़ रुपये

PM Kisan Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2021, 06:53 AM IST
  • अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि दी गई है
  • प्रधानमंत्री लाभार्थियों से बातचीत करने के साथ राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे
PM Kisan Yojana में आज मिलेगी नौवीं किस्त, पीएम मोदी भेजेंगे 19500 करोड़ रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Yojna:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(पीएम-किसान) योजना के तहत नौ अगस्त को अगली किश्त जारी होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण करेंगे.

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों से बातचीत करने के साथ राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे. इस अवसर पर, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(पीएम-किसान) योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष की आर्थिक मदद दी जाती है. 2000 रुपये की 3 किस्तों में प्रत्येक 4 माह में प्रदान किया जाता है. धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है.

इस योजना के अंतर्गत, अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है.

आवेदन भरने में न करें गलतियां
इस योजना में सबसे ध्यान रखने की जरूरत है कि आपका आवेदन गलत न हो, नहीं तो किस्त की रकम आपके खाते में नहीं आ पाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13 जुलाई 2021 तक केंद्र सरकार के पास 12.30 करोड़ लोगों की एप्लीकेशन आ चुकी थी,

लेकिन सामने आया है कि 2.77 करोड़ किसानों के आवेदन ऐसे हैं जो गलत हैं. इन आवेदनों में गलतियां हैं और इनमें सुधार किया जाना था. करीब 27.50 लाख किसानों के ट्रांजेक्शन फेल हो चुके थे और 31.63 लाख किसानों का आवेदन पहले ही स्तर पर रद्द किया जा चुका था.

इन बातों का रखें ध्यान
सबसे जरूरी है कि किसान अपना नाम ENGLISH में लिखें. जिन किसानों का नाम आवेदन में हिंदी में है उन्हें अंग्रेजी में करना जरूरी है. वहीं अगर अप्लीकेशन में आवेदक का नाम और बैंक अकाउंट में आवेदक का नाम अलग-अलग है तो भी पेमेंट रोकी जा सकती है.

सबसे जरूरी है कि बैंक का IFSC कोड, बैंक अकाउंट नंबर और गांव के नाम लिखने में अगर गलती हुई है तो आपकी किस्त आपके खाते में नहीं आएगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़