बारिश होने से मिली गर्मी से राहत, जानिये क्या है उत्तर भारत में मानसून का हाल

देश के कई हिस्सों में शुक्रवार से हो रही बारिश का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा. रविवार सुबह राजधानी दिल्ली में हुई झमाझम बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 7, 2020, 11:54 AM IST
बारिश होने से मिली गर्मी से राहत, जानिये क्या है उत्तर भारत में मानसून का हाल

नई दिल्ली: देश में मानसून सक्रिय हो गया है और दक्षिण से उत्तर भारत की ओर तेजी से बढ़ रहा है. उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, और दिल्ली में पिछले 48 घण्टों से शानदार बारिश हो रही है. दिल्ली में भी रुक रुक रविवार को बारिश हो रही है. पश्चिमी उत्तरप्रदेश, दिल्ली और एनसीआर में रविवार सुबह से बारिश हो रही है. इस बारिश के कारण लोगों चिलचिलाती गर्मी से खूब राहत मिली है.

दिल्ली एनसीआर में हुई झमाझम बारिश

 

राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर के कई इलाकों में रविवार सुबह तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश से एक बार फिर मौसम सुहावना हो गया है. बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है और सुबह करीब 11 बजे 28 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में आज दिन में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी के साथ बारिश जारी रहने की उम्मीद है.

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 8 जून यानी कल, 09 जून और 10 जून को दिन में तेज हवाएं चलती रहेंगी. इसके साथ ही राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में रुक रुक बारिश होती रहेगी. अगले तीन दिनों तक तापमान में भी गिरावट होगी जिससे आम लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी.  इस दौरान तापमान 41 डिग्री से ज्यादा नहीं जाएगा. इसके बाद 11 जून और 12 जून को आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश की भी संभावना है.

इसे भी पढ़ें- कोरोना वायरस: एम्स डायरेक्टर ने भारत में संक्रमण पर कही ये अहम बात

तेजी से आगे बढ़ रहा है मानसून

आपको बता दें कि दक्षिण पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बेहतर बनतीं जा रहीं हैं. अनुकूल परिस्थितियां मिलने के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है और जल्द ही ये पूरे देश में नजर आएगा. आपको बता दें कि मार्च से शुरू होकर 15 जून तक गर्मी का असर रहता है लेकिन इस बार 1 जून से ही अग्रिम मानसून सक्रिय हो गया. अब जून के बचे हुए दिनों में भी तापमान सामान्य से कम ही रहने की उम्मीद है. उत्तरभारत के कई हिस्सों में 1 जून से ही गर्मी में कमी आयी है और  बारिश होने से किसानों की सूख रही फसलों को भी पानी मिला है.

ट्रेंडिंग न्यूज़