पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी, 8 दिन से रोज बढ़ रहे दाम

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच पेट्रोल और डीजल के दामों में भी लगातार बढ़ोत्तरी जारी है. आज आठवें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 14, 2020, 12:14 PM IST
पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी, 8 दिन से रोज बढ़ रहे दाम

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 3 लाख को पार कर चुकी है और इस संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. इस वैश्विक महामारी के बीच पेट्रोल और डीजल के दामों में भी आग लगी हुई है. लगातार आठवें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 62 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ अब 75.78 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं डीजल के दाम में भी 64 पैसे की वृद्धि देखने को मिली है. इसके साथ ही दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 74.03 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

मुंबई में 82.70 रुपये हुई पेट्रोल की कीमत

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अपनी इच्छा और आवश्यकता के अनुसार लॉक डाउन में छूट देने का अधिकार दे दिया है. देश के कई राज्यों ने कारोबार को गति देने के लिए कई तरह की छूट दे रखी हैं. लॉक डाउन में ढील देने से आवागमन भी शुरू हो गया है. इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी हो रही है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 82.70 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है. एक लीटर डीजल खरीदने के लिए आपको 72.64 रुपये चुकाने होंगे.

ये भी पढ़ें- लाइन ऑफ कंट्रोल पर पाकिस्तान की गोलीबारी में भारत का एक जवान शहीद और दो घायल

इन शहरों में इतनी है पेट्रोल की कीमत

आपको बता दें कि दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 77.52 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. डीजल का भाव 67.53 रुपये प्रति लीटर हो गया है. गाजियाबाद में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 77.39 रुपये खर्च करने होंगे. कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए 77.64 रुपये देने होंगे जबकि एक लीटर डीजल के लिए आपको 69.80 रुपये की दर से भुगतान करना होगा. चेन्नई में पेट्रोल का भाव 79.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 72.10 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

ये भी पढ़ें- भारत में कोरोना की दहशत! बीते 24 घंटे में सबसे अधिक करीब 12 हजार संक्रमण के केस

8 दिन से लगातार बढ़ रही हैं कीमतें

उल्लेखनीय है कि पिछले 82 दिनों से तेल कंपनियां समीक्षा कर रही थीं. इसके बाद उन्होंने 8 दिनों से लगातार कुछ न कुछ बढ़ोत्तरी करनी शुरू की है. तेल कंपनियों ने 82 दिनों तक कीमतों की समीक्षा को स्थगित रखने के बाद रविवार को लागत के अनुरूप फेरबदल की शुरुआत की थी. आठ दिन में पेट्रोल के दामों में 4 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा और डीजल की दर में 4.50 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की वृद्धि हुई है.

ट्रेंडिंग न्यूज़