प्रधानमंत्री का सधा हुआ डाइट प्लान है उनकी सेहत का राज

स्वास्थ्य के प्रति अत्यन्त जागरूक प्रधानमंत्री मोदी नियमित योगासन और प्राणायाम करते हैं किन्तु इसके अतिरिक्त भी है उनकी सेहत का एक अहम राज जो है उनका डाइट प्लान..  

प्रधानमंत्री का सधा हुआ डाइट प्लान है उनकी सेहत का राज

नई दिल्ली.   गांधी जी ने कहा था कि मेरा जीवन मेरा संदेश है, किन्तु पीएम मोदी ऐसा नहीं कहते. वे अपनी प्रशंसा करने में विश्वास नहीं रखते बल्कि खुद आदर्श आचरण द्वारा अपने प्रशंसकों और अनुयायियों के लिए मिसाल बन कर बिना कहे ही उनका मार्गदर्शन कर देते हैं.

एक साल से विशेष है डाइट प्लान 

प्रधानमंत्री को करीब से जानने वाले लोग जानते हैं कि उनका अनुशासित डाइट प्लान ही उनके स्वास्थ्य का मूल रहस्य है. फिलहाल नवरात्र के दौरान सबको पता चल गया है कि प्रधानमंत्री मोदी इन नौ दिनों के अपने उपवास के दौरान क्या-क्या आहार लेते हैं. किन्तु ये जानकारी बहुत कम लोगों को है कि विगत एक वर्ष से पीएम मोदी ने स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए एक विशेष डाइट प्लान को अपने जीवन से जोड़ा है. 

वजन के साथ ऊर्जावान रखता है ये प्लान  

पीएम मोदी के इस डाइट प्लान को इस तरह तैयार किया गया है कि यह व्यक्ति का वजन भी संतुलित रखे और उसके दैनिक कार्यों को करने हेतु आवश्यक ऊर्जा भी उसे प्रदान करता रहे.  दिन भर ऊर्जावान बनाये रखने वाले इस प्लान में क्या-क्या खाना है, इस बात पर बंधन नहीं लगाया जाता बल्कि खाने का समय तय करके इसका अनुशासन संचालित होता है. 

दो बार करते हैं भोजन प्रधानमंत्री जी 

इस डाइट प्लान के अंतर्गत प्रधानमंत्री दिन में दो समय भोजन करते हैं. प्रथम बार प्रातः 10 बजे से 10.55 तक और फिर सायंकाल 7 बजे से 7.55 तक. दोनों समय वे पचपन मिनट अपने भोजन को देते हैं. इस प्लान के अंतर्गत भोजन में प्रोटीन अधिक और कार्बोहाइट्रेड कम रखने का परामर्श दिया जाता है. प्लान में प्रातःकालीन भ्रमण को भी अनिवार्य किया गया है. 

पीएम मोदी की नवरात्रि में डाइट

नवरात्रि के नौ दिनों तक प्रधानमंत्री नारियल पानी और गुनगुना नींबू पानी ही ग्रहण करते हैं. इसके अतिरिक्त सामान्य दिनों में वे नाश्ते में गुजराती भाकड़ी, खांडवी, इडली सांभर, ढोकला, डोसा, पोहा और भोजन में हल्का गुजराती या दक्षिण भारतीय भोजन भी लिया करते थे. परन्तु अब यह भोजन सुबह और शाम पचपन मिनट के लिए तय भोजन में सीमित कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें. जन्मदिन विशेष: ऐतिहासिक फैसलों के लिए जाने जाते हैं अमित शाह

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234