81 साल की उम्र में रिटायर होंगे राहुल बजाज, 50 साल तक संभाली कंपनी की कमान

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) के चेयरमैन राहुल बजाज (Rahul Bajaj) ने अब रिटायर होने का फैसला किया है. वह 81 साल के हो चुके हैं. उन्होंने 50 सालों तक कंपनी की कमान संभाली है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2020, 09:08 PM IST
    • राहुल बजाज होंगे रिटायर
    • 81 साल की हो चुकी है उम्र
    • 50 सालों तक कंपनी की कमान संभाली
    • 31 मार्च 2020 को होगा आखिरी दिन
81 साल की उम्र में रिटायर होंगे राहुल बजाज, 50 साल तक संभाली कंपनी की कमान

नई दिल्ली: बजाज ऑटो (Bajaj Auto) के चेयरमैन राहुल बजाज (Rahul Bajaj) ने कंपनी का साथ छोड़ने का फैसला लिया है. इस फैसले के बाद राहुल बजाज कार्यकारी भूमिका से हटकर गैर-कार्यकारी भूमिका में नजर आएंगे. बजाज को आगे बढ़ाने और कंपनी को यहां तक पहुंचाने में राहुल बजाज का काफी बड़ा हाथ रहा है. बजाज ने लगातार 50 सालों तक कंपनी को अपनी सेवाएं दी हैं. 

1 अप्रैल 1970 से 31 मार्च 2020 तक रहा कार्यकाल
बजाज ऑटो के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, राहुल 31 मार्च 2020 तक एग्जीक्यूटिव के तौर पर काम करेंगे. राहुल बजाज एक अप्रैल 1970 से लगातार अभी तक बजाज ऑटो के निदेशक रहे हैं. इससे पहले अप्रैल 2015 में कंपनी ने उनको पांच साल के लिए निदेशक नियुक्त किया था. 

बदल जाएगी राहुल बजाज की कंपनी में भूमिका
कंपनी के मुताबिक, राहुल बजाज गैर-कार्यकारी निदेशक की तरह काम करेंगे. यह पद वह अप्रैल 2020 से संभालेंगे. बजाज ऑटो ने कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल ने बृहस्पतिवार को एक बैठक में उनकी गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी. राहुल बजाज ने कहा कि कई प्रतिबद्धताओं और बढ़ती व्यस्तता के कारण राहुल ने अपना कार्यभार कम करने का फैसला लिया है.

सेबी के नियमों के मुताबिक होगा बदलाव
आपको बता दें कि राहुल बजाज 81 साल की आयु पूरी कर चुके हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए और सेबी नियमों का पालन करने हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है. बता दें कि गैर-कार्यकारी चेयरमैन के रूप में उनकी नियुक्ति पर शेयरधारकों की मंजूरी लेनी होगी. 

बजाज कंपनी को नई उचाईयों तक पहुंचाया
 राहुल बजाज के नेतृत्व में कंपनी ने कई बड़ी ऊंचाइयों को छुआ है. इसके कारण कंपनी की पहचान भारत के साथ-साथ विदेशों में भी बढ़ रही है. साल 2005 में राहुल बजाज ने अपने बेटे को भी इस बिजनेस में लगाना शुरु कर दिया था. राहुल बजाज के समय में कंपनी के प्रोडक्ट्स की मांग विदेश में भी बढ़ती जा रही थी. 

ये भी पढ़ें- जल्दी कीजिए, 6 हजार तक सस्ता मिल रहा है ये फोन

ये भी पढ़ें- पूरे हफ्ते नए गैजेट लॉन्चिंग से भरा रहा बाजार

ये भी पढ़ें- आपका सामान सुरक्षित पहुंचे, इसके लिए रेलवे ने बनाया खास पार्सल वैन

ट्रेंडिंग न्यूज़