Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में 23 सितंबर तक जारी रहेगी हल्की बारिश

Delhi Weather Update: दिल्ली में इस साल सितंबर में विशेष रूप से रिकॉर्ड बारिश हुई है. आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि 1 जून से 16 सितंबर के बीच, दिल्ली में 1160.8 मिमी बारिश हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2021, 12:45 PM IST
  • जानिए दिल्ली-एनसीआर में बारिश का हाल
  • उत्तर प्रदेश में भारी बारिश ने मचाई है तबाही

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में 23 सितंबर तक जारी रहेगी हल्की बारिश

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश जारी रहने के आसार जताए हैं. राजधानी व उसके आसपास के क्षेत्र में 23 सितंबर तक हल्की बारिश की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं, पिछले 24 घंटों में शुक्रवार की सुबह 8.30 बजे तक सफदरजंग वेधशाला में 13 मिमी बारिश दर्ज की गई.

दिल्ली में हुई रिकॉर्ड बारिश
दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में इस साल सितंबर में विशेष रूप से रिकॉर्ड बारिश हुई है. आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि 1 जून से 16 सितंबर के बीच, दिल्ली में 1160.8 मिमी बारिश हुई, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक मौसमी बारिश 1190.9 मिमी बारिश हुई थी. गुरुवार की बारिश के साथ सितंबर के लिए मासिक वर्षा की रिकॉर्डिंग भी 404.4 मिमी तक पहुंच गई.

यह भी पढ़िएः Gold, Silver Price Latest: सोने-चांदी के दाम में भारी गिरावट, रिकॉर्ड कीमत से 9800 रुपये सस्ता हुआ गोल्ड

आईएमडी द्वारा रिकॉर्ड रखना शुरू करने के बाद से इस सितंबर में पिछले 121 वर्षों में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. इस सितंबर का वर्तमान सर्वकालिक रिकॉर्ड 1944 में दर्ज किया गया 417.3 मिमी है. आमतौर पर दिल्ली में मॉनसून के मौसम में 653.6 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. पिछले साल राजधानी में 648.9 मिमी बारिश हुई थी.

यूपी में बारिश से अबतक 38 की मौत
उधर, उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर जारी है. राज्य में  पिछले 40 घंटों से लगातार हो रही भारी बारिश से अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 36 घंटों में विभिन्न जिलों में 22 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जबकि लखनऊ में 235 मिमी बारिश दर्ज की गई है. राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान शुक्रवार और शनिवार को बंद रहेंगे. हालांकि, 18 सितंबर से होने वाली यूपी बोर्ड की इम्प्रूवमेंट परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार होंगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़