राजस्थान पुलिस में हजारों भर्तियां, मौका चूकें नहीं

पुलिस भर्ती के लिए उत्सुक आवेदकों के लिेए राजस्थान सरकार की तरफ से खुशखबरी आई है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 11 जून को ही ट्वीट कर पुलिस भर्ती की प्रक्रिया शुरु करने के लिए कहा था. लेकिन अब लगभग वेकेंसी को लेकर सारी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और राजस्थान में कुछ ही दिनों में आवेदन तिथि जारी की जाएगी. 

राजस्थान पुलिस में हजारों भर्तियां, मौका चूकें नहीं

जयपुर: आवेदन की प्रक्रिया से पहले वेकेंसी को लेकर ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस ने स्टैण्डिंग ऑर्डर जारी कर दिया है. ऑर्डर के अनुसार 12वीं पास से लेकर 8वीं पास तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. राजस्थान पुलिस में  8 हजार 600 कॉन्स्टेबल और 706 SI  के पदों पर भर्तियां की जाएगी.

शैक्षणिक योग्यता
राजस्थान पुलिस में 3 वर्गो के लिए वेकेंसी निकाली जाएगी, जो शिक्षा के आधार पर आधारित है-
जिला पुलिस व इंटेलीजेंस विभाग के लिए आवेदक को भारत सरकार द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिर्वाय है. वही RC/ABC  के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं पास होना चाहिए.

इसके अलावा पुलिस टेलीकम्यूनिकेशन की भी भर्ती होगी जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार को साइंस में गणित विषय से मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए.

उम्र
आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता की न्यूनतम आयु 18 वर्ष व अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्ग और सामान्य वर्गो की महिलाओं के लिए 5 साल की छूट दी गई है. वही आरक्षित वर्गो की महिलाओं के लिए 10 वर्ष की छूट दी गई है.

चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में आवेदकों का लिखित परीक्षा लिया जाएगा. जिसमें 150 सवाल 75 अंकों का होगा. लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारोंर को प्रोफिशिएंसी टेस्ट और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट देना पड़ेगा. इन परीक्षाओं के आधार पर ही उम्मीदवारों का चुनाव किया जाएगा.

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्गो के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये हैं वहीं आरक्षित वर्गो के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये तय की गई है.

ज्यादा जानकारी के लिए आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं-
https://www.police.rajasthan.gov.in/